कल तक थी एसिड अटैक से पीड़ित, आज है एक खूबसूरत माँ
कल तक थी एसिड अटैक से पीड़ित, आज है एक खूबसूरत माँ
Share:

नई दिल्ली : प्रकृति एक ही है, पर इसके दो चेहरे इस तस्वीर में कैद है। एक है क्रूरता से भरा तो दूसरा है ममता से लबरेज। आज लक्ष्मी अपनी बेटी पीहू को गोद में लिए ममता से सराबोर है, पर कभी वो सबसे पूछती थी कि मेरा बच्चा मेरे चेहरे को देखकर डरेगा तो नही। पर आज उन्हें उसका जवाब भी मिल गया और चेहरे पर बेइंतहा खुशी भी दे गया। पीहू माँ को देखकर ही खुश होती है और रोते हुए से शांत भी।

छांव नामक संस्था की डायरेक्टर लक्ष्मी अपनी बेटी को ऑफिस भी साथ लेकर जाती है, जहाँ पीहू रोजाना अनगिनत एसिड एटैक से पीड़ित लड़कियों को देखती है पर बिल्कुल नही डरती। 2005 में मात्र 15 साल की उम्र मे ही लक्ष्मी पर एक 32 साल के आदमी ने तेजाब फेंका था, पर वो इससे डरी नही ब्लकि ऐसी औरतों की मदद को ही अपना पेशा बना लिया और आज वो न जाने कितनों की मदद कर रही है।

आलोक दीक्षित है उनके लिव-इन-पार्टनर

लक्ष्मी और आलोक पिछले ढाई साल से लिव-इन में है। आलोक पेशे से जर्नलिस्ट है और साथ ही भारत में फ्रीडम ऑफ इंटरनेट की वकालत कर रहे है। लक्ष्मी को इनसे प्यार हुआ लेकिन उसने शादी न करने का फैसला लिया। क्योंकि वो इस समाज को जवाब देना चाहती थी। बकौल लक्ष्मी मैं जानती हूँ भारत में दुल्हन का चेहरा कितना महत्व रखता है, इसलिए मैं खुद का मजाक नही उड़ाना चाहती थी। घर वालों ने भी फैसले का सम्मान किया।

आलोक कहते थे तुम भूत नही हो

लक्ष्मी रोती थी और पूछती थी कि मेरी बेटी मेरा चेहरा देखकर डरेगी तो नही। तो आलोक कहते थे हमारी बेटी अलग है, तुम भूत थोड़ी हो कि वो चिल्लाएगी। आज पीहू सात महीने की है।

लक्ष्मी को अमेरिका की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा द्वारा इंटरनेशनल वुमन ऑफ करेज अवॉर्ड और एनडीटीवी द्वारा इंडियन ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी दिया जा चुका है। आज वो सरकार की स्टॉप एसिड अटैक की कैंपेनर है, टीवी होस्ट है। और तो और जहाँ चेहरा ही सबकुछ है वहाँ भी लक्ष्मी ने अपना झंडा गाड़ा है। फैशन शोज मे वो शजटॉपर बनकर रैंप वॉक भी कर चुकी है। फिलहाल लखनऊ में एक कैफे के लिए काम कर रही है, जहाँ एसिड अटैक से पीड़ित ही काम करेंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -