वित्त मंत्री बनने का सपना है तो ये करे..
वित्त मंत्री बनने का सपना है तो ये करे..
Share:

देश के 25 वित्त मंत्रियों की शैक्षणिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए.उनके ज्ञान और निपुणता को देखते हुए यह जान सकते है की वित्य मंत्री का पद कैसे प्राप्त किया जा सकता है .उसके लिए क्या-क्या करना अतिअनिवार्य होगा .

इस पद के लिए लॉ की डिग्री होना जरूरी है

इन 25 में से 11 वित्त मंत्रियों के पास लॉ की डिग्री हैं. जिनमें आर के शनमुखम चेट्टी, जवाहर लाल नेहरु, सचिंद्र चौधरी, पी चिदंबरम, सुब्रमण्यम, चरण सिंह, आर वेंकटरमण, प्रणव मुखर्जी, वी पी सिंह, एनडी तिवारी और अरुण जेटली के नाम शामिल हैं.ये व्यक्ति एक विशेष योग्यता रखते है .

फाइनेंशियल डिग्री  भी की है हासिल -

25 में से 8 वित्त मंत्रियों के पास इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में डिग्री है. इनमें आर के शनमुखम चेट्टी, जॉन मथाई, टी टी कृष्णामचारी, हरीभाऊ एम पटेल, एम वेंकटरमण, मनमोहन सिंह, इंद्र कुमार गुजराल और अरुण जेटली के नाम शामिल हैं.

राजनीतिक विज्ञान के भी है विशेष फायदे 

यशवंतराव चव्हाण, प्रणब मुखर्जी, एन डी तिवारी और यशवंत सिन्हा 4 ऐसे वित्त मंत्री हैं जो पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट हैं, इनके ज्ञान की अपनी एक विशेष महत्वता है .

विदेश शिक्षा पर भी रुझान -

मनमोहन सिंह सहित 25 में से 6 वित्त मंत्री ऐसे हैं.जिन्होंने विदेश में  पढ़ाई की है. और एक अच्छे पद के लिए विशेष जानकारी हासिल की है .इनमें सी डी देशमुख, जवाहर लाल नेहरु, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम के नाम शामिल हैं.

नौकरशाहों को भी मिला विशेष मौका 

यशवंतराव चव्हाण, मोरारजी देसाई, यशवंत सिन्हा और मनमोहन सिंह 4 ऐसे वित्त मंत्री सिविल सर्विस वाले बैकग्राउंड से आए हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -