संसद उल्लंघन मामले में आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट होगा ! दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से मांगी अनुमति
संसद उल्लंघन मामले में आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट होगा ! दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से मांगी अनुमति
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल संसद भवन की सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाने के मामले में शामिल सभी आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराना चाह रही है. पटियाला हाउस कोर्ट में एक याचिका दायर कर सभी आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की मांग की गई है. मामले की सुनवाई 2 जनवरी, 2024 को होनी है। संसद में गड़बड़ी पैदा करने के आरोप में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

आवेदन अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हरदीप कौर के समक्ष प्रस्तुत किया गया था, लेकिन कुछ आरोपियों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील की अनुपस्थिति के कारण, मामले को 2 जनवरी के लिए सूचीबद्ध किया गया था। सुनवाई के दौरान, पुलिस छह आरोपियों-मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल को लेकर आई थी। धनराज शिंदे, नीलम देवी, ललित झा, और महेश कुमावत- अदालत में। आदेश के मुताबिक आरोपी फिलहाल 5 जनवरी तक पुलिस हिरासत में हैं। लोक अभियोजक अखंड प्रताप सिंह ने दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व किया। इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने अदालत को सूचित किया कि हमले की योजना बनाई गई थी, हमले के पीछे के वास्तविक मकसद को निर्धारित करने और अन्य दुश्मन देशों या आतंकवादी संगठनों के साथ किसी भी संबंध की जांच करने के लिए हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता पर बल दिया गया।

संबंधित घटनाक्रम में मामले की आरोपी नीलम आजाद को दिल्ली उच्च न्यायालय में झटका लगा। नीलम आज़ाद ने अपनी पुलिस हिरासत पर सवाल उठाते हुए, रिहाई की मांग करते हुए और जल्द सुनवाई का आग्रह करते हुए एक याचिका दायर की थी। हालाँकि, अदालत ने याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इनकार कर दिया, इसे 3 जनवरी, 2023 के लिए निर्धारित किया। 13 दिसंबर को अन्य आरोपियों के साथ गिरफ्तार नीलम आज़ाद ने तर्क दिया कि उनकी गिरफ्तारी अवैध और संविधान के खिलाफ थी। याचिका में आरोप लगाया गया कि नीलम को कानूनी प्रक्रियाओं के विपरीत गिरफ्तारी के 29 घंटे बाद अदालत में पेश किया गया। 21 दिसंबर को ट्रायल कोर्ट ने नीलम आज़ाद को दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेज दिया था और उन्होंने दावा किया था कि रिमांड कार्यवाही के दौरान उन्हें अपना पसंदीदा वकील चुनने की अनुमति नहीं दी गई थी।

'पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को मिलाकर महा पंजाब बनाया जाए..', AAP मंत्री भुल्लर का विवादित प्रस्ताव

सरकार ने कबाड़ निकासी अभियान से कमाए 1,163 करोड़ रुपये

'संविधान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध...', कांग्रेस के स्थापना दिवस पर बोले पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -