अपने ही गुणों के अनुसार हर जीव जीता है अपना जीवन
अपने ही गुणों के अनुसार हर जीव जीता है अपना जीवन
Share:

धार्मिक मान्यता के अनुसार इस धरती पर जो भी चीज है वह भगवान के ही दिशा निर्देश के द्वारा पनपी है। और जो भी जीव रहते हैं वह भी भगवान के ही द्वारा बनाये हुए हैं। धरती पर मौजूद समस्त जीव अपनी अलग योग्यता रखते हैं। हर जीव के पास अपना अलग गुण होता है और वह गुण उसके लिए उपयुक्त है। इन्ही जीवन से सम्बिध आज हम आपसे इसी विषय पर चर्चा कर रहे हैं जो कि एक कथा के माध्यम से बताया गया है। यह कथा एक तोते और एक कौए कि है।

हम सभी इस बात को जानते है की कव्वे का रंग काला होता है। और तोता बेहद खूबसूरत पक्षी होता है। लेकिन आपको बता दे की ऐसा शुरू से नहीं था। भगवान ने इन दोनों को ही 1 रंग का पक्षी बनाया था, कव्वे को तो इस बात से कोई परेशानी नहीं थी लेकिन इस बात से तोता खुश नहीं था. 
उसने भगवान को बोला की मुझे कुरूप और काला बनके नहीं रहना मुझे सुन्दर बनना है। तो भगवान ने तोते की बात मान ली और उसे सुन्दर पक्षी बना दिया। आज अगर हम देखे तो भगवान ने तोते को सुन्दर तो बनाया लेकिन उससे उसकी आज़ादी छीन ली। 

आज कव्वा तो आज़ाद होकर इधर से उधर उड़ता है, उसे कोई बंदिश में नहीं रखता न ही पिंजरे में रखता है लेकिन तोते को अपनी आज़ादी खोनी पड़ी। खूबसूरत होने की वजह से लोग तोते को पिंजरे में रखने लगे और उसकी खूबसूरती ही उसकी दुश्मन बन गयी है।

इस कहानी से हमें ये सीखने को मिलता है की जिसको भगवान ने जैसा बनाया है उसे उन्ही गुणों और अवगुणों को स्वीकार करलेना चाहिए। ऐसा नहीं सोचना चाहिए की मेरा रंग गोरा क्यों नहीं है,में काला क्यों हूँ आदि। हम सब एक है और बनाने वाला भगवान भी एक है।

 

राधा के अंतिम दिनों का ये रहस्य बहुत कम ही लोग जानते है

भगवान शिव का जलाभिषेक भूल से भी शंख से न करें वरना..

दर्पण के टूटने पर क्या सच में बुरा होता है? जानें तथ्य

यह हैं वह जीव जिनका रहस्य आज तक बना हुआ है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -