मुहूर्त के मुताबिक़ योजनाओं का शुभारम्भ कुछ इस तरह से....
मुहूर्त के मुताबिक़ योजनाओं का शुभारम्भ कुछ इस तरह से....
Share:

हम जब भी अपने जीवन में कोई कार्य करते है. तो उसे करने से पहले कार्य योजना बना लेते है. पर उस कार्य का शुभ आरम्भ कब करें इसका ध्यान नहीं देते है. जो की बेहद जरूरी होता है. हम कार्य योजना बनाकर साधन तो जुटा लेते है. फिर भी असफल रहते है. इसका मुख्य कारण उस समय का ध्यान न देना जब हमने कार्य शुरू किया था . 

आपके लिए जरूरी है की जब भी आप किसी भी कार्य को शुरू करें. तो उससे पहले मुहूर्त का विशेष ध्यान दें. जब भी आप कोई व्यवसायिक, औद्योगिक या फिर किसी भी तरह की मशीन को स्थापित करना चाहते हैं .तो इन विशेष मुहूर्त का ध्यान रख सकते हैं।

औद्योगिक कार्य का विशेष मुहूर्त- 

कुटीर, लघु और भारी उद्योगों के शुभारंभ के लिए अश्विनी, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, पुष्य, मघा नक्षत्र शुभ माने गए हैं। आप किसी ज्योतिषचार्य से परामर्श कर ही अपने इस कार्य को आगे बढ़ा सकते है .

मशीन यह कोई वाहन को लेना या उसकी स्थापना के लिए इस मुहूर्त का दें ध्यान -

सर्वार्थ सिद्धि योग, गुरु पुष्य योग, रवि पुष्य योग और रवि योग में मशीन स्थापना शुभ होता है। इसके अलावा व्यक्ति की चंद्र राशि व गोचर के चंद्रमा को ध्यान में रखते हुए लग्न शुद्धि पर विचार करना चाहिए। इन नियमों को अपनाकर आप पदोन्नति कर सकते है .

व्यवसाय का शुभ आरम्भ इस मुहूर्त के साथ करें -

मुहूर्त के मूलभूत सिद्धांत वहीं रहते हैं, जो सदियों से चले आ रहे हैं। मुहूर्त लग्न में चंद्रमा 6,8,12 में नहीं होना चाहिए। यानी अगर सरल शब्दों में कहें तो कोई भी शुभ कार्य करते समय शुभ राशि से गोचर का चंद्रमा 4,8,12 में नहीं होना चाहिए। चैत्र और पौष माह में कार्य वर्जित माने गए हैं। इसलिए वर्जित योगों व भद्रा आदि में कोई शुभ कार्य आरंभ न करें। रिक्ता तिथि यानी 4,9,14 में शुभारंभ नहीं करना चाहिए। मंगलवार और बुधवार छोड़कर सभी वार शुभ रहते हैं। लोहा, कोयला और ज्योतिष कार्य शनिवार को भी किया जा सकता है। 

आप जब भी कोई नई दुकान, शोरूम व कार्यालय खोलने के लिए आगे आते है. तो विशेष रूप से अश्विनी, रोहिणी, मृगशिरा, पुष्य, उत्तराफाल्गुनी, हस्त, चित्रा, अनुराधा, उत्तराषाढ़ा, उत्तराभाद्रपद व रेवती नक्षत्र का ध्यान दें ये नक्षत्र इन कार्यों के लिए बहुत ही शुभ होते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -