ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तरह करे अपनी बुद्धि का विकास
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तरह करे अपनी बुद्धि का विकास
Share:

कई बार ऐसा होता है कि कोई भी कितनी ही मेहनत कर ले लेकिन सफलता नहीं मिलती इसका एक ही कारण रहता और वह उस कार्य में बुद्धि कि कमी अतः बुद्धि व्यक्ति के जीवन में सबसे अहम् होती है यदि व्यक्ति बुद्धिमान है तो वह इसी के बल पर दुनिया जीत सकता है खैर फिलहाल परीक्षाओ का समय चल रहा है इसलिए छात्रो को अपनी दिमागी क्षमता बढ़ने कि सबसे ज्यादा आवश्यकता है 

ज्योतिष शास्त्रों में बुद्धि बढाने के कई सार्थक तरीके बताये जिनमे से कुछ तरीके इस प्रकार है 
1. ज्ञान कि देवी माँ सरस्वती कि नित्य आराधना करना चाहिए साथ ही नाभि तक के जल में खड़े रहकर    नवार्ण मंत्र का जाप करना चाहिए ऐसा करने से न सिर्फ बुद्धि का विकास होगा बल्कि तरक्की के भी द्वार खुल जाएंगे 
2. माना जाता है कि जिसने सूर्य को प्रसन्न कर लिया उसने समस्त विद्धाओं को प्राप्त कर लिया। सूर्य भगवान ने ही सर्वप्रथम ज्योतिष शास्त्र और गीता के उपदेशों का ज्ञान दिया था। बाद में श्री कृष्ण ने पुन: गीता का उपदेश दिया था। नित्य भगवान सूर्य को जल अर्पित करें तथा सूर्य आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।
3. ओम मंत्र का हल्के स्वर में नित्य जाप आपकों हर प्रकार की मस्तिष्क सम्बंधी समस्या से दूर कर सकता हैं। चिंता, भय, भूलने की समस्या या अन्य मस्तिष्क रोग ओम का जाप करते ही गायब हो जाते हैं।
4. नित्य गायत्री मंत्र का जाप करे यह वह मंत्र है जिसका संपूर्ण भारतवर्ष में सबसे ज्यादा जाप किया जाता है 
5. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का पूजन करें तथा पीले वस्त्रों का दान गरीब ब्राह्मण को दें।
6. अशोक वृक्ष के तीन पत्तो को अपने सिरहाने रख कर सो जाये सुबह के समय उन्हे बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से समस्त प्रकार की चिंताये आपकी समाप्त हो जायेंगी तथा एकाग्रता में वृद्धि होगी। अशोक को शास्त्रों में शोक हरने वाला कहा गया हैं।
7. हल्के स्वर में नित्य ॐ का जाप आपकों हर प्रकार की मस्तिष्क सम्बंधी समस्या से दूर करता है चिंता, भय, भूलने की समस्या या अन्य मस्तिष्क रोग ओम का जाप करते ही गायब हो जाते हैं। और यह बात वैज्ञानिक स्तर पर भी सिद्ध हो चुकी है।        

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -