'कभी खुशी कभी गम' में अभिषेक बच्चन का डिलीट किया गया था सीन
'कभी खुशी कभी गम' में अभिषेक बच्चन का डिलीट किया गया था सीन
Share:
"कभी खुशी कभी गम" (जिसे K3G के नाम से भी जाना जाता है) को बॉलीवुड के सबसे स्थायी पारिवारिक नाटकों में से एक माना जाता है और यह अपनी भव्यता, ए-लिस्ट कलाकारों और अविस्मरणीय संगीत के लिए प्रसिद्ध है। करण जौहर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन, करीना कपूर खान और कई अन्य हस्तियां दिखाई दीं। जबकि फिल्म क्लासिक बन गई, इसमें अभिषेक बच्चन का छिपा हुआ कैमियो भी शामिल है। यह लेख अभिषेक के कैमियो की दिलचस्प पृष्ठभूमि की पड़ताल करता है और बताता है कि आखिरकार इसे अंतिम उत्पाद से क्यों हटा दिया गया।
 
"कभी खुशी कभी गम" में अभिषेक बच्चन की उपस्थिति को गुप्त रखा गया था, इसकी जानकारी केवल उन लोगों को दी गई थी जिन्होंने फिल्म के निर्माण पर करीब से नज़र रखी थी। कई प्रसिद्ध लोगों द्वारा अभिनीत फिल्म में अभिषेक की उपस्थिति से बच्चन परिवार के प्रशंसक विशेष रूप से उत्सुक और उत्साहित थे।
 
प्रासंगिक दृश्य में अभिषेक बच्चन ने एक फर्नीचर स्टोर में एक ग्राहक के रूप में अभिनय किया। राहुल (शाहरुख खान द्वारा अभिनीत), जिसके साथ वह संक्षिप्त बातचीत करता है, जब राहुल को आसन्न शादी के बारे में बताया जाता है तो वह गर्मजोशी और सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है। इस सीधे लेकिन मनमोहक दृश्य से दोनों अभिनेताओं की दोस्ती उजागर हुई।
 
अभिषेक का कैमियो फिल्म के बाकी हिस्सों की तरह ही उसी कौशल और विस्तार पर ध्यान के साथ तैयार किया गया था। उनकी संक्षिप्त उपस्थिति से दर्शकों को प्रसन्न करने और उस फिल्म में और अधिक स्टार पावर जोड़ने की उम्मीद थी जिसमें पहले से ही शानदार कलाकार थे।
 
यह दृश्य फिल्माया गया और बाद में इसे "कभी खुशी कभी गम" के पहले ड्राफ्ट में शामिल किया गया। फिल्म की रिलीज से पहले दर्शक अभिषेक बच्चन के कैमियो से अनजान थे क्योंकि इसे काफी हद तक गुप्त रखा गया था।
 
फिल्म के निर्देशक करण जौहर ने पोस्ट-प्रोडक्शन चरण और अंतिम संपादन के दौरान अभिषेक के दृश्य को काटने का फैसला किया। हालाँकि इस विलोपन के कारण अभी भी कुछ हद तक अटकलबाजी हैं, किसी फिल्म के चलने के समय को तेज करने, सुव्यवस्थित करने या कम करने के लिए संपादन प्रक्रिया के दौरान दृश्यों को अक्सर काट दिया जाता है।
 
जब अभिषेक बच्चन को पता चला कि फिल्म के अंतिम कट से उनका कैमियो हटा दिया गया है, तो उन्होंने एक ऐसा विकल्प चुना जो फिल्म के निर्देशक के प्रति उनकी व्यावसायिकता और सम्मान को दर्शाता है। वह करण जौहर के पास गए और अनुरोध किया कि वह इस बात का ध्यान रखें कि उनका सीन फिल्म के फाइनल कट में शामिल न किया जाए।
 
फिल्म में अभिषेक की भूमिका के प्रति उत्साह को देखते हुए, कुछ लोगों को यह अनुरोध अप्रत्याशित लग सकता है। हालाँकि, अभिषेक की पसंद से पता चला कि वह तस्वीर के लिए फिल्म निर्माता के इरादे से अवगत थे और वह पूरे दिल से इसका समर्थन करने के लिए उत्सुक थे। इसने उद्योग में अभिनेताओं और निर्देशकों के बीच मौजूद सम्मान और भाईचारे को भी दिखाया।
 
भले ही अभिषेक बच्चन का दृश्य "कभी खुशी कभी गम" के अंतिम संस्करण से काट दिया गया था, फिर भी यह फिल्म के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर आ गया। इस चौंकाने वाले रहस्योद्घाटन से प्रशंसक आश्चर्यचकित रह गए और इस दृश्य ने तुरंत ध्यान आकर्षित किया।
 
सीन में अभिषेक के किरदार और राहुल के बीच का संवाद, जिसमें वे अभिषेक की होने वाली शादी के बारे में बात करते हैं, मनमोहक है। यह पाठक को राहुल के मिलनसार और उत्साहित व्यक्तित्व का स्वाद देता है। हालाँकि यह फिल्म की कहानी के लिए जरूरी नहीं था, लेकिन यह एक आकर्षक दृश्य था जिसने अभिषेक बच्चन और शाहरुख खान के बीच की दोस्ती को उजागर किया।
 
"कभी खुशी कभी गम" में अभिषेक बच्चन का छोड़ा गया कैमियो फिल्म के इतिहास में एक दिलचस्प फुटनोट बन गया है। यह फिल्म संपादन में लिए गए जटिल निर्णयों और एक सहज सिनेमाई अनुभव कैसे उत्पन्न किया जाए, इसके प्रमाण के रूप में खड़ा है।

 

फिल्म उद्योग में जिस व्यावसायिकता और विनम्रता को महत्व दिया जाता है, वह करण जौहर के दृष्टिकोण का सम्मान करने के अभिषेक के फैसले और एक बहुप्रतीक्षित फिल्म में कैमियो छोड़ने की उनकी तत्परता में स्पष्ट है। यह इस बात पर भी जोर देता है कि कैसे फिल्म निर्माण एक टीम प्रयास है, जिसमें निर्देशक का दृष्टिकोण सबसे पहले आता है।
 
फिल्म "कभी खुशी कभी गम" में अभिषेक के कैमियो को अंतिम नाटकीय रिलीज में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन इससे यह तथ्य नहीं बदला है कि यह उन प्रशंसकों के लिए एक खजाना बना हुआ है जिन्होंने इसे यूट्यूब पर पाया। K3G को अभी भी अपने स्थायी आकर्षण, प्रदर्शन और कहानी कहने वाले गानों के लिए सराहा जाता है।
 
सिनेमाई उत्कृष्ट कृति "कभी खुशी कभी गम" ने बॉलीवुड को पूरी तरह से बदल दिया है। हालाँकि इसने एक पल के लिए आपकी रुचि बढ़ा दी होगी, अभिषेक बच्चन का हटाया गया कैमियो अंततः फिल्म निर्माण प्रक्रिया के दौरान आने वाली चुनौतियों और विकल्पों को उजागर करने का काम करता है।
 
अभिषेक का कैमियो फिल्म व्यवसाय की सहयोगी प्रकृति का प्रमाण है, जहां समग्र कथानक का समर्थन करने के लिए रचनात्मक निर्णय लिए जाते हैं। एक सहयोगी माहौल में जहां निर्देशक की दृष्टि सर्वोपरि है, यह अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं के बीच व्यावसायिकता और सौहार्द का उदाहरण भी है।
 
अभिषेक का कैमियो भले ही फिल्म के अंतिम नाटकीय कट में शामिल नहीं किया गया हो, लेकिन यह अभी भी फिल्म विद्या का एक आकर्षक हिस्सा है जो "कभी खुशी कभी गम" से जुड़ी किंवदंती में योगदान देता है।

200 करोड़ के पार पहुंची शाहरुख खान की फिल्म की कमाई

एल्विश यादव संग नजर आयेंगी उर्वशी रौतेला, बोली- 'अपने हीरो के लिए...'

पति राज कुंद्रा संग शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया वीडियो, बोली- 'तुम्हे आइना दिखाना चाहती हूं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -