राघव चड्ढा को खाली करना होगा सरकारी बंगला ! जानिए क्या बोली कोर्ट ?
राघव चड्ढा को खाली करना होगा सरकारी बंगला ! जानिए क्या बोली कोर्ट ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद राघव चड्ढा यह दावा नहीं कर सकते कि आवंटन रद्द होने के बाद भी उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान सरकारी आवास पर कब्जा जारी रखने का पूर्ण अधिकार है। अदालत सांसद और राज्यसभा सचिवालय के बीच टाइप-VII बंगले के आवंटन को लेकर एक मामले की सुनवाई कर रही थी। सांसद का दिल्ली के पंडारा रोड पर टाइप-VII बंगले का आवंटन मार्च में राज्यसभा सचिवालय द्वारा रद्द कर दिया गया था।

उन्हें बताया गया कि आवंटन रद्द कर दिया गया है, क्योंकि टाइप-VII पहली बार सांसद के रूप में उनकी पात्रता से अधिक था और उन्हें एक और फ्लैट आवंटित किया गया था। इसके बाद, राघव चड्ढा ने राज्यसभा सचिवालय के खिलाफ दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और अप्रैल में बेदखली के खिलाफ स्थगन आदेश प्राप्त किया। इसके बाद राज्यसभा सचिवालय ने चड्ढा की याचिका का विरोध करते हुए एक आवेदन दायर किया और तर्क दिया कि अदालत सचिवालय को सुने बिना आदेश पारित नहीं कर सकती थी। शुक्रवार को दिल्ली की कोर्ट ने अपना वह आदेश वापस ले लिया, जिसमें राज्यसभा सचिवालय को AAP सांसद को उनके सरकारी आवास से बेदखल करने से रोक दिया गया था। इसमें कहा गया कि सरकारी बंगले का आवंटन सिर्फ उन्हें दिया गया विशेषाधिकार है और आवंटन रद्द होने के बाद भी राघव चड्ढा को इमारत पर कब्जा जारी रखने का कोई निहित अधिकार नहीं है।

बता दें कि, राघव चड्ढा को जुलाई 2022 में टाइप-VI बंगला आवंटित किया गया था। अगस्त 2022 में, उन्होंने टाइप-VII आवास के आवंटन के लिए राज्यसभा सभापति से संपर्क किया। फिर उन्हें दिल्ली के पंडारा रोड पर टाइप-VII आवास बंगला आवंटित किया गया। राज्यसभा सदस्य पुस्तिका के अनुसार, पहली बार सांसद बने चड्ढा टाइप-वी आवास के हकदार हैं। जो सांसद पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, पूर्व राज्यपाल या पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष हैं, वे टाइप-VII बंगले के हकदार हैं।

मुझे निशाना बनाने और पीड़ित बनाने की कवायद: राघव चड्ढा

कोर्ट के आदेश के बाद, राघव चड्ढा ने आरोप लगाया कि "विधिवत रूप से आवंटित आधिकारिक आवास को रद्द करना मनमाना था" और उन्हें कोई नोटिस दिए बिना ऐसा किया गया। चड्ढा ने कहा कि, "राज्यसभा के 70 से अधिक वर्षों के इतिहास में यह अभूतपूर्व है कि एक मौजूदा सदस्य को उसके विधिवत आवंटित आवास से हटाने की मांग की जा रही है, जहां वह कुछ समय से रह रहा है और राज्यसभा सदस्य के रूप में उसका कार्यकाल चार साल से अधिक का है। अभी भी बाकी है।''

उन्होंने अपना आवास रद्द किए जाने के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि, ''पूरी प्रक्रिया के तरीके से मेरे पास यह मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि यह सब भाजपा के आदेश पर अपने राजनीतिक उद्देश्यों और निहित स्वार्थों को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है। मेरे जैसे मुखर सांसदों द्वारा की गई राजनीतिक आलोचना को दबाएँ और दबाएँ।" उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यसभा सांसद के रूप में उनके निलंबन के साथ-साथ उनके सरकारी आवास के नुकसान से "इसमें कोई संदेह नहीं है कि भाजपा संसद के मुखर सदस्यों को निशाना बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

उन्होंने कहा कि उन्हें सरकारी बंगला राज्य सभा के सभापति ने उनकी सभी विशेषताओं को ध्यान में रखकर आवंटित किया था। AAP सांसद ने कहा, "हालांकि, बाद में बिना किसी कारण या कारण के आवास रद्द करना यह संकेत देता है कि पूरी स्वत: संज्ञान कार्रवाई मुझे गलत तरीके से निशाना बनाने और पीड़ित करने के लिए की गई थी।" राघव चड्ढा ने अन्य सांसदों का भी नाम लिया जो पहले उसी बंगले पर रहते थे जो उन्हें आवंटित किया गया था और उनकी तरह पहली बार सांसद बने थे। उनकी सूची में शामिल सांसदों में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी, राकेश सिन्हा, बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली और पूर्व बीजेपी सांसद रूपा गांगुली शामिल हैं।

चड्ढा को अगस्त में राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था, जब तक कि विशेषाधिकार समिति सदन में दिल्ली सेवा विधेयक से संबंधित एक प्रस्ताव में पांच सांसदों के जाली हस्ताक्षर करने के लिए उनके खिलाफ आरोपों पर अपना निष्कर्ष प्रस्तुत नहीं करती।

इतिहास में पहली बात भारत ने Asian Games में जीते 100 मेडल, खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने दी बधाई

सीएम स्टालिन पर की थी अपमानजनक टिप्पणी, मद्रास हाई कोर्ट ने AIADMK नेता को दिया ये निर्देश !

ओडिशा पर फिर मंडराया चक्रवात का खतरा, 10 अक्टूबर से 45 दिनों के लिए अलर्ट पर सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -