Aadhaar card: आधार कार्ड करवाना है अपडेट तो, यहाँ है पूरी जानकारी
Aadhaar card: आधार कार्ड करवाना है अपडेट तो, यहाँ है पूरी जानकारी
Share:

 Income Tax Return भरने एवं सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए Aadhaar Card अनिवार्य ही होता है। इसके अलावा भी यदि आपको बैंक में खाता खुलवाना है, नया सिम लेना है या नया इंटरनेट कनेक्शन लेना हो तो आप इस पहचान पत्र का इस्तेमाल करते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) हर व्यक्ति को 12 अंक का एक विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित करते हैं। इसे हम आधार संख्या कहते हैं। अब बात आती है कि आपको आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट कराना है, आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंट बुक करनी है या फिर ट्रेन की जर्नी करनी है तो आप इसके लिए mAadhar App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android, iOS दोनों के प्ले स्टोर पर अवेलेबल आइए हम विस्तार से जानते हैं कि यह एप किस तरह से काम करता है और इसके तहत हमें किस तरह की सुविधाएं मिलती हैं। UIDAI ने 2017 में इस एप को लांच किया था। हाल ही में इसका अपडेटेड वर्जन लांच किया गया है। यह एंड्रायड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर काम करता है। इस एप को आप एंड्रायड में प्ले स्टोर से और आईओएस स्मार्टफोन में एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन इस एप में आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। इससे आपको हर समय आधार कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं होती है। ट्रेन से यात्रा करने के दौरान भी mAadhar पूरी तरह मान्य होता है। इस तरह आप आधार कार्ड के हार्ड कॉपी को लेकर चलने के झंझट से मुक्त हो जाते हैं। इसके अलावा भी इस ऐप के जरिए कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।आइए जानते हैं आपको इस एप के जरिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं:

मल्टीलिंगुअल: भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति को देखते हुए इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में आप इससे जुड़ी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। यह ऐप अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में काम करता है। आप इस ऐप के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑफलाइन ईकेवाईसी को डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन या शो कर सकते हैं। आधार वेरिफाई कर सकते हैं। आप इस ऐप के तहत एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं। आप आधार में किसी तरह के संशोधन की स्थिति जांच सकते हैं। इसके साथ आप आधार या बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। एक स्मार्टफोन पर आप तीन प्रोफाइल बना सकते हैं। नजदीकी आधार सेवा केंद्र को लोकेट कर सकते हैं और किसी तरह की सर्विस के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

SBI चेयरमैन का बड़ा बयान, कहा- मार्च 2020 तक कम हो जाएगा बैंकों का एनपीए

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक का प्रबंधन अपने हाथों में ले केंद्र सरकार

लगातार दूसरे महीने घटा कच्चे इस्पात का उत्पादन, वर्ल्ड स्टील ने जारी किए आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -