नर्मदा सेवा यात्रा की तर्ज पर शिप्रा सेवा यात्रा शुरू होगी
नर्मदा सेवा यात्रा की तर्ज पर शिप्रा सेवा यात्रा शुरू होगी
Share:

उज्जैन : शीघ्र ही नर्मदा सेवा यात्रा की तर्ज पर शिप्रा सेवा यात्रा शुरू की जायेगी। शिप्रा नदी के उद्गम से लेकर चम्बल नदी में मिलने तक के स्थान तक शिप्रा किनारे वृक्षारोपण, स्वच्छता एवं नदी के प्रति संवेदनशीलता के लिये जन-जागरण अभियान चलाया जायेगा। बैठक में शिप्रा सेवा यात्रा की रूपरेखा जल संसाधन विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई।

इसमें बताया गया कि इन्दौर जिले के मुंडलीदोत्रू गांव से निकलकर शिप्रा नदी देवास, उज्जैन एवं रतलाम जिलों से बहती हुई चम्बल नदी में मिलती है। यह दूरी कुल 195 किलो मीटर है। उज्जैन एवं देवास जिले में कुल 425 ग्राम शिप्रा किनारे आते हैं। इन सभी ग्रामों से होकर शिप्रा सेवा यात्रा गुजरेगी। संभागायुक्त ने जल संसाधन विभाग को शिप्रा सेवा यात्रा की विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने बृहस्पति भवन में उज्जैन संभाग के जिला कलेक्टर्स एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक ली तथा विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा की।

नई समितियां गठित की जायें

बैठक में संभागायुक्त ने कृषि की आय दोगुनी करने के सहायक उद्योग के रूप में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने की योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत जिन-जिन गांवों में ग्रामीणों द्वारा दुगध समिति गठन की मांग की गई है, वहां पर शीघ्र समितियों का गठन किया जाये तथा इन्हें मिल्करूट से जोड़ा जाये। बैठक में संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा विभाग ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष में पशुपालन से जोड़नें के लिये लगभग 224 करोड़ रूपये के पशुओं का वितरण करवाया गया है। उज्जैन दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में संघ में प्रतिदिन एक लाख 59 हजार लीटर दूध का संकलन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में 37 नई दुग्ध उत्पादन समितियां पंजीकृत की गई हैं।

आत्मविश्वास और अनुशासन के बिना सफलता संभव नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -