बच्चों को संस्कारवान बनाएं -स्वामीजी
बच्चों को संस्कारवान बनाएं -स्वामीजी
Share:

उज्जैन। जयसिंहपुरा हरिफाटक ओवरब्रिज के नीचे श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से चारधाम मंदिर के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी शांतिस्वरूपानंदजी ने कथा के तीसरे दिन प्रहलाद चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों को संस्कारवान बनाये जाने की आवश्यकता है। जन्म तो पशु-पक्षी भी देते हैं। परंतु संस्कार मनुष्य जीवन में ही दिया जाता है। बच्चों की परवरिश के दौरान अर्थ कमाने की शिक्षा देते हैं, विवाह कराते हैं परंतु कभी बच्चों सुसंस्कारित करने के लिए संतों के सानिध्य में नहीं ले जाते। अहंकार की वशीभूत होकर ईश्वर को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। हम घड़े को देखते है उसके स्वरूप को निहारते है जो क्षण भृंगुर है कभी भी नष्ट होने वाला है, परंतु हम मिट्टी से अनभिज्ञ रहते हैं जिससे यह बना है। जो कभी नष्ट नहीं होगी। 

चारधाम मंदिर के नजदीक जयसिंहपुरा निवासी पिछले कई दिनों से स्वामीजी से मांग कर रहे थे कि आपके मुखारबिंद से हमारी बस्ती में भी श्रीमद् भागवत कथा गुंजायमान हो जाएं। आपका आशीर्वाद मिल जाएं तो हम पर ईश्वर की और संतों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। भक्तों की मंशा को देखते हुए स्वामीजी ने भी इस भीषण गर्मी में जयसिंहपुरा क्षेत्र में श्रीमद् भागवत कथा करने का निर्णय लिया।

भागवत कथा श्रीराम दरबार मित्र मंडली के श्री बाबूलाल चौहान, रमेशचन्द्र चौहान, राजेश चौहान व पप्पू पहलवान द्वारा कराई जा रही है। गर्मी के बावजूद भी बड़ी संख्या में क्षेत्र की माता एवं बहनें श्रीमद् भागवत कथा श्रवण करने पधार रही हैं। 8 अप्रैल को भगवन श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। भक्तों से अनुरोध है कि बड़ी संख्या में भाग लेकर इस आयोजन में भक्ति रस का लाभ लें। कथा का समय दोपहर 3.30 से 6.60 बजे है।

ताकि आपके बच्चे भी रह सके फिट और हेल्थी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -