नमः शिवाय का जाप करें संकटों को दूर
नमः शिवाय का जाप करें संकटों को दूर
Share:

शिवरात्रि के अवसर पर राशि के अनुसार भगवान शिव की पूजन तो करना ही चाहिये वहीं ज्योतिष शास्त्र में शिव और शिव पूजन को सर्व कल्याणकारक बताया गया है। पूजन विधि विधान के साथ करने से ही उत्तम फल की प्राप्ति होती है। शास्त्र में उल्लेख मिलता है कि शिव पूजन सर्व कल्याण कारक तो है वहीं शिव, शब्दार्थ की दृष्टि से भी कल्याण सूचक होता है। प्राचीन ग्रंथों सहित ज्योतिष शास्त्र में यह उल्लेख मिलता है कि सृष्टि की रचना के पहले न तो सत् था और न ही असत् । तब केवल शिव था और उसे ब्रह्मा कहा गया है।

माना गया है कि शिव, ब्रह्मा और विष्णु से भी महान इ्रंद्रादि देवताओं के देवता है। शिव नित्य है, अजन्मा है और वे सभी प्रकार के कल्याण करने वाले देवता है। ज्योतिष से जुड़े विद्वानों का कहना है कि शिव ही एक मात्र ऐसे देवता है जो सामान्य पूजन अर्चन से ही प्रसन्न हो जाते है, यही कारण है कि उन्हें भोलेनाथ का दर्जा मिला हुआ है।

उॅं नमः शिवाय का जाप समस्त संकटों को दूर कर देता है। यह मंत्र अचूक बाण माना गया है। माना गया है कि जब हर तरह से परेशानी में घिर गये हो या फिर समस्या से छूटकारा नहीं मिल रहा हो तो भगवान शिव की शरण में जाना ही उपयुक्त होता है। नमःशिवाय का जाप न केवल संकटों से मुक्त कर देता है वहीं भगवान शिव की भी कृपा हमेशा बनी रहती है। जाप प्रतिदिन करने की सलाह प्रतिदिन दी जाती है ताकि संकट सामने आये ही नहीं।

मन्दिरों में पूजा - सेवा के लिए महिलाओं को नहीं रोक सकते

दंतेवाड़ा में ढोलकल पहाड़ी पर गणेशजी की खंडित प्रतिमा को मिला मूल स्वरूप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -