दूल्हा बनेंगे बाबा महाकाल...शिवनवरात्रि की होगी शुरूआत
दूल्हा बनेंगे बाबा महाकाल...शिवनवरात्रि की होगी शुरूआत
Share:

उज्जैन। गुरूवार 16 फरवरी से भूत भावन भगवान महाकाल दूल्हा बनेंगे। इसके साथ ही महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि की भी शुरूआत हो जायेगी। महाशिवरात्रि के दिन तक मनने वाली इस शिव नवरात्रि के अवसर पर बाबा महाकाल का विभिन्न स्वरूपों में मनोहारी श्रृंगार होगा और हजारों-हजार भक्त बाबा महाकाल के अद्भूत स्वरूप के दर्शन लाभ लेंगे। महाकाल मंदिर प्रशासन के साथ ही मंदिर के पंडे पुजारियों ने भी शिव नवरात्रि मनाने की तैयारियां पूरी कर ली है।

गौरतलब है कि उज्जैन ही एक मात्र ऐसा धार्मिक शहर है जहां शिव नवरात्रि का आयोजन किया जाता है। इसके चलते न केवल भक्तों में उल्लास बना रहता है वहीं मंदिर प्रशासन के साथ ही पंडे पुजारियों द्वारा भी उत्साह और उमंग के साथ तैयारियों को अंजाम दिया जाता है। शिव नवरात्रि के दौरान अलग-अलग तरह से श्रृंगार तो बाबा महाकाल के होंगे ही वहीं मंदिर परिसर में भी अब रोशनी की छटा बिखरना शुरू हो जायेगी। मंदिर को मनोहारी रोशनी से सुसज्जित किया गया है।

मंदिर प्रशासन के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिव नवरात्रि से दर्शन व्यवस्था को परिवर्तित कर दिया जायेगा और दर्शनार्थियों को नंदी हाॅल से ही दर्शन करने का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इधर पंडे पुजारियों ने इस प्रतिनिधि को जानकारी देते हुये बताया कि दोपहर में बाबा के श्रृंगार की तैयारी होगी और शाम के समय विविध स्वरूपों में भूत भावन भगवान महाकाल दूल्हे के रूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे।

शिवनवरात्रि में करें महाकाल के दर्शन तो मिले समृद्धि

राशि के अनुसार करें शिवरात्रि पर भोलेनाथ की पूजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -