यहां घर में पुरुष कितने भी हो लेकिन महिला होती है एक, सभी का होता है बराबर हक़
यहां घर में पुरुष कितने भी हो लेकिन महिला होती है एक, सभी का होता है बराबर हक़
Share:

हमारे देश में कितने रिवाज और परंपरा है  जिनके बारे में हम जानते हैं तो हैरान रह जाते हैं. कई परंपरा के बारे में आपने सुना होगा. ऐसे ही एक और के बारे में हम बताने जा रहे हैं. ये बात सुनने में बहुत अजीब लगेगी लेकिन यह बात बिल्कुल सही है. ऐसा करना कोई रस्म या खुशी से नहीं हैं ये तो एक मजबूरी है के चलते किया जाता है. तो चलिए जानते हैं क्या करते हैं यहां के लोग ऐसा. यहां बसे एक जाति एवं धर्म विशेष के लोगों में लडकियों की कमी के चलते इस गांव के लोगों ने ये नियम बनाया है.

दरअसल, मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा से लगे मुरैना कि, जहां पर एक दुल्हन एक ही परिवार के भाइयों से शादी करती है. शादी के बाद वो बारी बारी से उन पुरूषों के साथ रहती है. यानी घर में भाई कितने भी हों उनके साथ दुल्हन बस एक ही रहेगी. इसके चलते गांव के लगभग सभी घरों में एक ही बहू है जबकि उसके पतियों की संख्या एक से कही अधिक है. यदि परिवार का कोई भाई अकेले शादी कर दुल्हन लाता है तो उस पर उसके सभी भाइयों का भी बराबर का हक होगा.

आपको बता दें, उनके समाज में लडकियों की कमी है जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है. बताया जा रहा है कि पूरे गांव में गिने चुने परिवार ही ऐसे हैं जिनमें किसी लडकी का एक ही विवाह हुआ है और एक ही पति है. वरना पिछले कुछ सालों में जिनती भी शादियां हुई हैं उनमें हर लडकी के एक से ज्यादा विवाह भी हुए है और एक से अधिक पति भी हैं.

इस यूनिवर्सिटी में दी जाती है महिलाओं के अंडरगार्मेंट्स की जानकारी

Christmas2018 : इस साल सुने ये भोजपुरी जिंगल बैल, डबल होगा पार्टी का मज़ा

क्रिसमस के खास मौके पर इन सन्देश से करें अपने साथियों को विश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -