अगर आपको भी है ये बीमारी तो हो जाएं सावधान, आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता हो 'कोरोना'
अगर आपको भी है ये बीमारी तो हो जाएं सावधान, आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता हो 'कोरोना'
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर नित नए खुलासे हो रहे हैं. इस बीच चीन के वुहान शहर में हुए एक अध्ययन में एक नया खुलासा हुआ है. अमेरिका के दो बड़े संस्थाओ के वैज्ञानिकों ने चीन के अस्पतालों में मृतकों पर जांच करते हुए  पाया है कि एक विशेष बीमारी से ग्रसित लोगों पर कोरोना वायरस अधिक घातक साबित हो रहा है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) ने चीन के वुहान शहर से एकत्रित किए डाटा के आधार पर कहा है कि दिल की बीमारी से जूझ रहे मरीजों का कोरोना वायरस से मरने की संभावना अधिक है. वैज्ञानिकों ने पाया कि वुहान में मरे लोगों में से 51.2 फीसद दिल की बीमारी से संक्रमित थे. अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस युनिवर्सिटी में कार्डियो विभाग के चिकित्सक एरिन मिकोस का कहना है कि केवल हार्ट अटैक को ही दिल की बीमारी नहीं कहा जाता. बीमारियों में दिल के भीतर नसों के कटने या फिर हल्के ब्लॉकेज भी शामिल है. 

अध्ययन में ये भी पाया गया है कि जिन कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को दिल की समस्या नहीं थी उनके मरने का अनुपात मात्र 4.5 प्रतिशत था. हालांकि वैज्ञानिकों का तर्क है कि दिल की बीमारी वाले लोगों में वैसे ही संक्रमण और मरने की संभावना किसी भी स्वस्थ व्यक्ति से अधिक  रहती है. किन्तु कोरोना वायरस संक्रमण के इस घड़ी में दिल की मरीजों के मरने की आशंका चार गुना अधिक है.

क्या एक जुलाई से शुरू होगा नया वित्त वर्ष ? जानिए हकीकत

प्रशासनिक कार्यकारी के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कोरोना का कहर, 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचे कच्चे तेल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -