शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की दुनिया में आशा की किरण: डॉ. बी. एस. तोमर की यात्रा
शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की दुनिया में आशा की किरण: डॉ. बी. एस. तोमर की यात्रा
Share:

संघर्षों के जिक्र मात्र से ही कोई व्यक्ति पीड़ा और निराशा महसूस कर सकता है। फिर भी यह अस्तित्व का एक आवश्यक हिस्सा है। हममें से हर कोई जीवित रहने, अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने और गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। लेकिन ये कठिनाइयाँ अक्सर हमें उस व्यक्तित्व में  ढालने में मदद करती हैं जो हम आज हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित बाल रोग विशेषज्ञ और सामाजिक उद्यमी एवं  निम्स यूनिवर्सिटी एंड हॉस्पिटल के चेयरमैन एवं चांसलर डॉ. बलवीर सिंह  तोमर इस बात का जीवंत उदाहरण हैं कि संघर्ष किसी व्यक्ति को कैसे अधिक लचीला और सबसे कठिन परिस्थितियों से निपटने में सक्षम बना सकता है। एक मध्यमवर्गीय लड़के से एक प्रसिद्ध डॉक्टर और राजस्थान के जाने माने उद्योगपति बनने तक की उनकी यात्रा यह साबित करती है कि चुनौतियाँ हमें उन लोगों के प्रति अधिक निडर, दयालु और समझदार बनाती हैं जो हर दिन समान कठिनाइयों से पीड़ित होते हैं।

डॉ. तोमर को उनके जीवन में एक के बाद एक चुनौतियाँ मिलीं, जिन्हें उन्होंने अटूट इच्छाशक्ति और दृढ़ता के माध्यम से पार कर लिया और लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बन गए। सामान्य और आम लोगों की तरह, डॉ. बी. एस. तोमर ने अपने पूरे जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन उन्होंने उन चुनौतियों को कभी भी अपनी इच्छाशक्ति को तोड़ने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने नहीं दिया। इसके बजाय, अपने कभी न ख़त्म होने वाले प्रयासों के माध्यम से, उन्होंने भारत में स्वास्थ्य सेवा और शैक्षणिक संस्थान के द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

डॉ. तोमर ने बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था, लेकिन उन्होंने इसे अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। एकमात्र चीज़ जिसने उन्हें जीवन में सफल होने के लिए प्रेरित किया वह उनके पिता का का सपना पूरा करना था । बलवीर सिंह तोमर ने अपने पिता के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए खुद डॉक्टर बनाने के लिए खुद को तैयार किया। उन्होंने अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने और अदम्य दृढ़ता के साथ मेडिकल डिग्री हासिल करने के लिए सभी बाधाओं को पार किया। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बाल चिकित्सा पोषण पर ध्यान केंद्रित करना चुना क्योंकि उन्हें चिकित्सा के शेत्र में अपना अहम योगदान देना था; परिणामस्वरूप, उन्होंने लंदन के किंग्स कॉलेज में अपनी बाल चिकित्सा यकृत रोग विशेषज्ञता पूरी की।

डॉ. तोमर का संघर्ष यहीं ख़त्म नहीं हुआ। उन्हें अपने पेशेवर जीवन में भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन वे अपने मार्गदर्शन और नेतृत्व के माध्यम से युवा विद्यार्थियों की शिक्षा को बढ़ाने और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए लगातार काम करते रहे। डॉ. तोमर ने  ना सिर्फ़ भारत में , बल्कि  विश्व में स्वास्थ्य सेवा में अपनी योगदान के लिए सम्मान और प्रशंसा प्राप्त की और पुरे भारतवर्ष का गौरव बढाया ।

भारत सरकार ने डॉ. तोमर को प्रतिष्ठित राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित करके चिकित्सा विज्ञान में उनके मौलिक योगदान को मान्यता प्रदान करी। डॉ. तोमर को दिए गए पुरस्कारों और प्रशंसाओं की अंतहीन सूची में चिकित्सा रतन पुरस्कार और भारत गौरव पुरस्कार जैसे कई विख्यात पुरस्कार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें बाल चिकित्सा और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में उत्कृष्टता के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किये हैं।

अपने अथक प्रयासों और अपने उद्देश्य के प्रति अटूट समर्पण के कारण डॉ. बी. एस. तोमर अपने क्षेत्र के कई पेशेवरों के साथ-साथ सामाजिक उद्यमियों के लिए प्रेरणा का एक अविश्वसनीय स्रोत हैं; समाज का उत्थान. उनकी गौरवशाली उपलब्धियाँ इस बात का प्रमाण हैं कि कठिनाइयाँ किसी व्यक्ति को अंदर से निखार सकती हैं, उसे अधिक कठोर और अनुकूलनीय बना सकती हैं।

इसी तरह डॉ. तोमर अपने सपनो को आगे बढ़ाने के लिए  निम्स विश्वविद्यालय को एशिया में सबसे बड़े व्याख्यान थिएटर परिसर, हेलीपैड सुविधा के साथ बहु-विशेषता अस्पताल और बेहतर अनुभव के लिए काम आने आने वाली संस्थान बना रहे है ।

नवीनतम तकनीक का उपयोग करके, निम्स  ऐसी संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है जो व्यावहारिक बातचीत, रचनात्मक अभिव्यक्ति और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करती है। ज्ञान के विकास के लिए दुनिया भर से छात्र और संकाय इस संस्थान से अपने ज्ञान का विकास और विस्तार कर सके।

निम्स विश्वविद्यालय को डॉ. बलवीर एस. तोमर के दूरदर्शी नेतृत्व ने एक वैश्विक शैक्षिक केंद्र में बदल दिया है, जिसने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के प्रतिमानों को फिर से परिभाषित किया है। डॉ. तोमर उत्कृष्टता के प्रति गहरी प्रतिबद्धता, नवाचार की निरंतर खोज और प्रतिभा को पोषित करने के जुनून के साथ पुरे विश्व  में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार दे रहे हैं।

पालक-ब्रोकली से ज्यादा फायदेमंद है ये हरी सब्जी, स्टडी में हुआ खुलासा

ज्यादा प्रोटीन शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए एक दिन में कितना प्रोटीन है जरुरी?

इन चीजों में होता है भरपूर कैल्शियम, आज ही करें डाइट में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -