पालक-ब्रोकली से ज्यादा फायदेमंद है ये हरी सब्जी, स्टडी में हुआ खुलासा
पालक-ब्रोकली से ज्यादा फायदेमंद है ये हरी सब्जी, स्टडी में हुआ खुलासा
Share:

हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा उनके पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता है। पालक, ब्रोकोली, केल और लेट्यूस को लंबे समय से आहार पावरहाउस माना जाता है। हालाँकि, अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) का दावा है कि एक हरी सब्जी है जो पालक, ब्रोकोली और केल की पोषण क्षमता को पार कर सकती है। हाल ही में, वॉटरक्रेस को सीडीसी द्वारा स्वस्थ सब्जियों की सूची में शीर्ष पर रखा गया है। यह एजेंसी आवश्यक विटामिन और खनिजों के आधार पर फलों और सब्जियों के पोषण मूल्य का मूल्यांकन करती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉटरक्रेस एकमात्र ऐसी सब्जी है, जिसने परफेक्ट 100 अंक हासिल किए हैं। वॉटरक्रेस के बाद पालक, स्विस चार्ड और चुकंदर को सूची में स्थान दिया गया है। वॉटरक्रेस विटामिन ए, पोटेशियम और विटामिन सी के मामले में लेट्यूस से बेहतर प्रदर्शन करता है, यहां तक कि विटामिन सी सामग्री में संतरे से भी आगे निकल जाता है। अपने समृद्ध पोषक तत्व के कारण, ऐसा माना जाता है कि यह कैंसर, हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करता है। प्राचीन ग्रीक, फ़ारसी और रोमन व्यंजनों सहित विभिन्न पाक परंपराओं में वॉटरक्रेस का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। भारत में, इसका उपयोग पत्तेदार साग और औषधीय जड़ी बूटी दोनों के रूप में किया जाता है।

पाक उपयोग के अलावा, यूरोप और एशिया में हर्बल उपचार बनाने के लिए वॉटरक्रेस का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। बहुत से लोग वॉटरक्रेस को एक सामान्य सब्जी नहीं मानते हैं क्योंकि यह नदियों और तालाबों जैसे ताजे पानी के स्रोतों में उगती है और ब्रैसिसेकी परिवार से संबंधित है, जिसमें गोभी, केल और मूली शामिल हैं। कुछ क्षेत्रों में, गीले वातावरण में पनपने की प्रवृत्ति के कारण वॉटरक्रेस को एक खरपतवार भी माना जाता है। नियमित किराने की दुकानों में वॉटरक्रेस ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह स्वास्थ्य खाद्य दुकानों और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में आसानी से उपलब्ध है।

पोषण संबंधी पावरहाउस:
वॉटरक्रेस, जिसे वैज्ञानिक रूप से नास्टर्टियम ऑफ़िसिनेल के नाम से जाना जाता है, नाजुक हरी पत्तियों और मिर्च के स्वाद वाला एक छोटा, जलीय पौधा है। अपनी साधारण उपस्थिति के बावजूद, इसमें पोषण संबंधी गुण हैं जो अन्य पत्तेदार सब्जियों को टक्कर देते हैं। वॉटरक्रेस में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार हैं:

विटामिन ए: वॉटरक्रेस विटामिन ए से भरपूर होता है, जो स्वस्थ दृष्टि, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

विटामिन सी: इस सब्जी में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है, एक पोषक तत्व जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और कोलेजन उत्पादन और प्रतिरक्षा समर्थन में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।

पोटेशियम: पर्याप्त पोटेशियम का सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और वॉटरक्रेस इस आवश्यक खनिज की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है।

फोलेट: फोलेट कोशिका विभाजन और डीएनए संश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है, जो इसे वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक बनाता है।

आयरन: वॉटरक्रेस आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त में ऑक्सीजन परिवहन के लिए महत्वपूर्ण है।

कैल्शियम: इसमें कैल्शियम होता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है।

फाइटोन्यूट्रिएंट्स: वॉटरक्रेस ग्लूकोसाइनोलेट्स और कैरोटीनॉयड सहित फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो कैंसर की रोकथाम से जुड़ा हुआ है।

वॉटरक्रेस के स्वास्थ्य लाभ:
कैंसर की रोकथाम: वॉटरक्रेस में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का उच्च स्तर कुछ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वॉटरक्रेस में मौजूद यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: जलकुंभी में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने, हृदय रोग के खतरे को कम करने में भूमिका निभाता है। फोलेट की मौजूदगी हृदय स्वास्थ्य में भी योगदान देती है।

बेहतर प्रतिरक्षा: विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, कोशिकाओं को क्षति से बचाकर और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

आंखों का स्वास्थ्य: विटामिन ए अच्छी दृष्टि और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त विटामिन ए का सेवन रतौंधी और उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

मजबूत हड्डियाँ: कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और वॉटरक्रेस कैल्शियम के सेवन में योगदान देता है, जिससे हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

पाककला में उपयोग:
वॉटरक्रेस आपके आहार में बहुमुखी योगदान हो सकता है। इसे अपने भोजन में शामिल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

सलाद: वॉटरक्रेस को आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या मिर्च के स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए मिश्रित हरी सलाद में जोड़ा जा सकता है।

सैंडविच: स्वाद और पोषण की एक अतिरिक्त परत के लिए सैंडविच में वॉटरक्रेस की पत्तियां जोड़ें।

स्मूदी: एक ताज़ा और पौष्टिक पेय के लिए वॉटरक्रेस को अन्य हरी सब्जियों और फलों के साथ स्मूदी में मिलाएं।

सूप: स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए सूप और स्टू में एक घटक के रूप में वॉटरक्रेस का उपयोग करें।

पेस्टो: क्लासिक सॉस में एक अनोखे ट्विस्ट के लिए लहसुन, नट्स, जैतून का तेल और परमेसन चीज़ के साथ मिलाकर वॉटरक्रेस पेस्टो बनाएं।


ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व:

दुनिया भर की पाक परंपराओं में वॉटरक्रेस का एक समृद्ध इतिहास है। इसका सेवन हजारों वर्षों से विभिन्न संस्कृतियों में किया जाता रहा है:

प्राचीन ग्रीस: यूनानियों ने अपने भोजन में वॉटरक्रेस का उपयोग किया, इसके स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे महत्व दिया।

फ़ारसी व्यंजन: वॉटरक्रेस फ़ारसी व्यंजनों का प्रमुख हिस्सा रहा है, जो सलाद और स्टू में एक अलग स्वाद जोड़ता है।

रोमन व्यंजन: रोमन लोग वॉटरक्रेस को एक स्वादिष्ट व्यंजन मानते थे और सलाद और सॉस सहित विभिन्न व्यंजनों में इसका उपयोग करते थे।

भारत में, वॉटरक्रेस का उपयोग सदियों से पत्तेदार हरी सब्जी और औषधीय जड़ी बूटी दोनों के रूप में किया जाता रहा है। इसके चटपटे स्वाद और समृद्ध पोषक तत्वों ने इसे भारतीय व्यंजनों में एक मूल्यवान जोड़ बना दिया है।

पाक उपयोग से परे, वॉटरक्रेस ने यूरोप और एशिया में पारंपरिक हर्बल चिकित्सा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है और माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं।

चुनौतियाँ और उपलब्धता:
नियमित किराने की दुकानों में वॉटरक्रेस ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि यह आम तौर पर मीठे पानी के वातावरण में उगाया जाता है और सब्जियों के परिवार से संबंधित है जिसमें गोभी और मूली शामिल हैं। हालाँकि, यह स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में आसानी से उपलब्ध है और इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसका अनोखा स्वाद और पोषण संबंधी लाभ इसे आपके आहार में शामिल करने लायक बनाते हैं।

वॉटरक्रेस, जिसे अक्सर अधिक सामान्य पत्तेदार साग के पक्ष में नजरअंदाज कर दिया जाता है, कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक पोषण पावरहाउस के रूप में उभरता है। आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की उच्च सामग्री के साथ, वॉटरक्रेस कैंसर, हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करता है। विभिन्न पाक परंपराओं और पारंपरिक चिकित्सा में इसका ऐतिहासिक महत्व इसके मूल्य पर और जोर देता है। हालाँकि यह कुछ अन्य सब्जियों की तरह आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकता है, लेकिन वॉटरक्रेस को अपने आहार में शामिल करने से भारी फायदा मिल सकता है। 

इस तरह रखें अपने दांतों का ख्याल, कभी नहीं होगी समस्या

क्या आपके सिर में भी आता है पसीना? तो हो जाएं सावधान, पैदा कर सकता है बढ़ा खतरा

क्या आप भी है माइग्रेन से परेशान? तो रोज सुबह खाएं रबड़ी-जलेबी, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -