मथुरा में खुदाई के दौरान मिली दो हज़ार साल पुरानी अग्निदेव की मूर्ति
मथुरा में खुदाई के दौरान मिली दो हज़ार साल पुरानी अग्निदेव की मूर्ति
Share:

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में इन दिनों सीवर लाइन की खुदाई का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। जहां जेसीबी द्वारा खुदाई के दौरान गुरूवार शाम दो हजार वर्ष प्राचीन अग्निदेव की प्रतिमा एवं एक शिलालेख मिला है। थाना गोविंद नगर प्रभारी ने गुरूवार रात यह जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि, राज्य सरकार द्वारा विकासशील योजनाओं के तहत नगर निगम इन दिनों सीवर लाइन डलवाने के लिए भरतपुरगेट से लेकर डीगगेट तक खुदाई कार्य करवा रहा है।

गुरूवार शाम जेसीबी द्वारा सड़क के बीचों बीच खुदाई का काम चल रहा था कि आठ मीटर गहराई में प्राचीन पत्थर की प्रतिमा मिली। जिसकी सूचना मिलने के बाद डीगगेट प्रभारी अजय कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए उन्होंने मूर्ति को कब्जे में लेते हुए उच्चाधिकारियों को फोन के माध्यम से सूचना दी। पुरातत्व विभाग अधिकारी विनय गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि खुदाई के दौरान मूर्ति के कुछ अवशेष मिले हैं, मूर्ति दो हजार वर्ष प्राचीन अग्नि या यक्ष देव की प्रतीत हो रही है, अवशेषों के मिलने से लग रहा है कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान के निकट प्राचीनकाल में कोई मंदिर या महल रहा होगा। इसके साथ जो शिलालेख निकला है उस पर कुछ आकृति व लिखा हुआ है।

गुरूवार रात्रि थाना गोविंद नगर प्रभारी अजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरातत्व विभाग ने इस मूर्ति को लेने से इनकार कर दिया है। अब हम इसे संग्रहालय में देंगे। शुक्रवार को इसे डैम्पीयर नगर स्थित संग्रहालय जिला प्रशासन की निगरानी में भिजवाया जाएगा।

लॉकडाउन में Jio को मिला 6वां बड़ा निवेश, अबुधाबी की ये कंपनी लगाएगी पैसा

बुरे हालात में आर्थिक हालत सुधार सकता है पर्सनल लोन

रातों की नींद उड़ा देगा कोरोना संक्रमण का नया आंकड़ा, धड़ल्ले से हो रही मरीजों की मौतें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -