चाय की एक चुस्की से विदेशी महिला बनी करोड़पति
चाय की एक चुस्की से विदेशी महिला बनी करोड़पति
Share:

जहाँ एक तरफ देश में मौजूदा हाल में एक चाय बेचने वाले को अपनी आजीविका चलाने में कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है तो वहीँ एक विदेशी महिला भारत में चाय की एक चुस्की लेकर करोड़पति बन गयी. जानकर हैरानी होगी कि भला कोई महिला चाय की एक चुस्की से कैसे करोड़पति बन सकती है. 

दरअसल, अमेरिका की ब्रूक एडी आज 200 करोड़ की मालकिन है और साल 2002 में वह भारत घूमने आई थीं इस दौरान उन्होंने कई होटल्स और कैफ़े में गयी और उन्होंने देखा कि हर जगह एक ही चीज़ कॉमन है वो है चाय. एडी 2006 को वापस अमेरिका लौट गयीं. इसके बाद उन्होंने अमेरिका के कई होटल्स और कैफ़े में चाय पी. मगर उन्हें वैसा स्वाद नहीं मिला जैसा कि उन्हें भारत में मिला था. भारत के जैसी टेस्ट वाली चाय के लिए एडी तरस गयीं. इसी बीच उन्होंने खुद चाय बनाना सीखा. फिर एडी को खुद का चाय बिज़नेस शुरू करने का विचार आया और उन्होंने अपने चाय का बिजनेस साल 2007  में शुरू कर दिया. जिसका नाम उन्होंने रखा 'भक्ति चाय'. उन्होंने अपनी कार में अपनी दूकान को सेट कर लिया और लोगों के बीच चाय बेचने लगी और अमेरिका में एक अलग स्वाद की चाय बेचने लगीं. 

 

@whole30 latte, coming right up!

A post shared by Bhakti Chai (@bhaktifans) on

 

अमेरिकी साप्ताहिक मैग्जीन के मुताबिक, 2002 में भारत की यात्रा के दौरान एडी को चाय से प्यार हो गया. लेकिन जब वह 2006 में अमेरिका लौट आईं, तो वह वहां वैसी चाय के लिए तरस गईं, जैसा स्वाद भारत के चाय में मिलता है. एडी ने 2006 में भक्ति के आदर्शों के आधार पर अपनी कंपनी बनाने का फैसला किया. उन्होंने अपनी गाड़ी के पीछे से एक सेट तैयार किया और उसी में चाय बेचना शुरू कर दिया. तुरंत ही एडी के चाय के लोग दीवाने हो गये और उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग बढ़ गई. 

बिजनेस शुरू करने के महज एक साल बाद ही भक्ति चाय ने अपना पहला वेबसाइट भी लॉन्च कर दिया और एडी की घर-घर घूमकर बेचने वाली कंपनी का ग्रोथ अब एक बिजनेस के रूप में बहुत आगे बढ़ गया.  एडी कहती हैं कि ‘मैं एक व्हाइट गर्ल हूं और अमेरिका के कोलोराडो में पैदा हुई हूं. मेरे मन में भारत के लिए कुछ होना नहीं चाहिए, लेकिन मेरे मन में प्यार है. मुझे वहां के लोगों की विभिन्नता काफी पसंद है.  मैं जब भी वहां जाती हूं मुझे कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है. वह एकदम वास्तविक लगता है. बता दें कि एडी एक बच्चे की मां हैं. उन्होंने अपनी पूर्णकालिक नौकरी भी छोड़ दी हैं. 2014 में ब्रुक एडी एंटरप्रेन्योर पत्रिका के एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड में टॉप 5 फाइनलिस्ट थीं.

16 किलो के ब्रेस्ट की वजह से मशहूर हो रही है ये मॉडल

भारत की इस तकनीक से विदेशी बनी अरबपति

यहाँ घर में नंगे घूमना है क़ानूनी अपराध, जाने ऐसे ही अजीब कानूनों के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -