यहाँ घर में नंगे घूमना है क़ानूनी अपराध, जाने ऐसे ही अजीब कानूनों के बारे में
यहाँ घर में नंगे घूमना है क़ानूनी अपराध, जाने ऐसे ही अजीब कानूनों के बारे में
Share:

हर मुल्क के अपने-अपने कानून है और उनका पालन करना उस देश के प्रत्येक नागरिक का मौलिक कर्तव्य है पर अगर इंसान की व्यक्तिगत चीज़ों और आदतों पर पाबन्दी लगाकर कानून बना दिए जाएँ तो कैसा होगा शायद जीना हराम हो जायेगा. आइये जानते हैं सिंगापूर के कुछ ऐसी की अजीब कानूनों के बारे में जिनके बारे में जानकर दंग रह जाओगे.

1. सिंगापुर में पब्लिक प्लेज पर च्विंगम चबाना गैर कानून है. अगर ऐसा करते कोई पकड़ा जाता है तो उसे $100,000 यानी करीब 64,87,500 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा और साथ ही दो साल की जेल भी हो सकती है.

2. कुछ लोग ऐसे होते हैं कि कहीं भी जाएं बस फ्री वाला वाई-फाई ढूंढने लगते हैं लेकिन सिंगापुर में ऐसा नहीं किया जाता. अगर किसी ने दूसरे से बिना परमिशन के वाई-फाई चलाया तो उसे जुर्माना और तीन साल की सजा हो सकती है.

3. पब्लिक ट्वॉयलेट में अक्सर लोग हल्के होकर निकल लेते हैं और वे फ्लैश चलाने की तरफ ध्यान भी नहीं देते. सिंगापुर में ऐसा करना अपराध माना जाता है और अपराधी को करीब 10,000 रुपये का जुर्माना देना होता है.

4. फिल्म डीडीएलजे देखने के बाद लोगों में कबूतरों को दाना देने का रिवाज बढ़ गया था लेकिन अगर ऐसा सिंगापुर में करते पकड़ा गया तो लगभग 33000 रुपये जुर्माना देने पड़ सकते हैं.

5. अक्सर इंसान अपने घर में कुछ भी पहन लेता है या कभी-कभी वे बिना कपड़ों के भी घूमते हैं लेकिन अगर सिंगापुर में किसी ने ऐसा किया तो भारी पड़ सकता है. वहां अगर कोई बिना कपड़ों का घूम रहा है तो उसे करीब 1,30,000 रुपये का जुर्माना और तीन महीने की सजा हो सकती है.

6. भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के बाद भी सभी अपने मनमानी कर रहे हैं. कोई कहीं भी कूड़ा फेंकता है और कहीं भी थूक देता है लेकिन ऐसा किसी ने वहां किया तो उसे करीब 65000 रुपये का जुर्माना देना होता है.

7. सिंगापुर में पब्लिक प्लेज पर अगर किसी ने अश्लील गाना गुनगुनाया भी तो उसे जुर्माना या जेल हो सकती है. अगर भारत में ऐसा हो तो आधे से ज्यादा शोहदे जेल में हो जाएं.

8. सिंगापुर में ना कोई सड़कों पर पतंग उड़ा सकता है और ना कोई खेल खेल सकता है. ऐसा करते पकड़े जाने पर उन्हें लगभग 3 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

9. समलैंगिग संबंधों के लिए वहां कोई सख्त कानून तो नहीं है लेकिन ऐसे रिश्तों को वहां प्रकृति के खिलाफ माना जाता है.

10. भारत में लोग ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने का रिकॉर्ड बनाते हैं या ट्रैफिक होने के बाद भी वे पैदल ही बीच में निकल जाते हैं लेकिन वहां ऐसा नहीं है. वहां ऐसा करने वाले को लगभग 1 लाख 29 हजार का जुर्माना देना होता है.

भारत में शुरू होने वाली है बिकिनी एयरलाइन

स्टिकर के साथ जब फोटोग्राफर ने की शरारत

ये हैं दोस्ती की बेमिसाल तस्वीरें, देखकर हैरान रह जायेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -