तारीखों का गजब संयोग, 2 साल पहले हुई थी दो बेटियों की मौत... अब ठीक उसी दिन जन्मी 'जुड़वा बच्चियां'

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में एक चौंका देने वाला मामला प्रकाश में आया है, जहां एक दंपत्ति ने उसी तारीख पर जुड़वां बेट‍ियों को जन्म द‍िया, ज‍िस तारीख को 2 वर्ष पूर्व उनकी दो बेट‍ियों की मौत हुई थी. अप्पाला राजू और भाग्यलक्ष्मी नाम के एक जोड़े ने 15 सितंबर, 2019 को गोदावरी नदी में नाव पलटने के चलते अपनी दो मासूम बच्चियों को खो दिया था. अब दो साल बाद 15 सितंबर 2021 की इसी तारीख को भाग्य लक्ष्मी ने विशाखापत्तनम के पद्म ड्रेस अस्पताल में आईवीएफ ट्रीटमेंट के जरिए जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. 

ड‍िलीवरी कराने वाली डॉक्टर पी सुधा पद्मश्री ने बताया है क‍ि तक़रीबन एक वर्ष पूर्व दंपति ने पहली बार उनसे संपर्क किया. उस समय दंपति परेशान थे. चूंकि मां पहले ही एक ट्यूबक्टोमी से गुजर चुकी थी, तो मैंने उन्हें IVF प्रक्रिया के बारे में समझाया और उपचार शुरू किया. भले ही डिलीवरी की अनुमानित नियत तारीख 20 अक्टूबर थी, किन्तु 15 सितंबर को ही प्रसव पीड़ा हो गई और उसी द‍िन महिला ने दो जुड़वां बेट‍ियों को जन्म दिया. 
 
जुड़वां बेट‍ियों की मां भाग्यलक्ष्मी ने बताया है कि नवजात शिशुओं में भी उनकी (मृतक) बहनों के समान लक्षण दिखाई दे रहे हैं. दोनों बच्चे अच्छी तरह से र‍िएक्ट कर रहे हैं. दो वर्ष पूर्व मेरी सास अपनी दो पोतियों के साथ श्री सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर में अपनी बड़ी पोती के मुंडन की प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए नाव से गई थी. नाव हादसा हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति थी, क्योंकि इसमें हमारे 10 रिश्तेदारों की जान चली गई थी. हालांकि, अब हम शिशुओं के आने से खुश हैं. 

जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ क्या बदलाव?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस: हम एक-दूसरे के शत्रु नहीं हैं..., जानिए इस दिवस का उद्देश्य और इतिहास

सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरावट, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -