मुंबई से पाकिस्तान जा रहा था चीन का जहाज, उसमें था तबाही का सामान...
मुंबई से पाकिस्तान जा रहा था चीन का जहाज, उसमें था तबाही का सामान...
Share:

नई दिल्ली: सुरक्षा एजेंसियों ने जनवरी में मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर चीन से कराची जा रहे एक जहाज को रोका था, जिसमें संदेह था कि इसमें एक खेप थी जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए किया जा सकता था। अधिकारीयों ने आज शनिवार को इसकी जानकारी दी है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  ख़ुफ़िया सूचना पर कार्रवाई करते हुए, सीमा शुल्क अधिकारियों ने 23 जनवरी को कराची के रास्ते में माल्टा-ध्वजांकित व्यापारी जहाज, सीएमए सीजीएम अत्तिला को रोक दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक टीम ने खेप की जांच की, जिसमें एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन शामिल थी, और पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम में इसके संभावित उपयोग की पुष्टि की।

सीएनसी मशीनें वासेनार व्यवस्था द्वारा शासित होती हैं, जो एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है जिसका उद्देश्य नागरिक और सैन्य दोनों उपयोगों वाली वस्तुओं के प्रसार को नियंत्रित करना है, जिसमें भारत सक्रिय रूप से शामिल है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम में सीएनसी मशीन का इस्तेमाल करता था। रिपोर्ट के अनुसार, आगे की जांच में शिपिंग विवरण में विसंगतियां सामने आईं, जिससे वास्तविक प्राप्तकर्ताओं को छिपाने के प्रयासों का पता चला।

यह घटना चीन से पाकिस्तान भेजे जाने वाले दोहरे उपयोग वाली सैन्य-ग्रेड वस्तुओं की जब्ती के पैटर्न का हिस्सा है, जिससे अवैध खरीद गतिविधियों के बारे में चिंताएं पैदा हो रही हैं। चल रही जांच यह निर्धारित करने का प्रयास कर रही है कि क्या इन वस्तुओं के संदिग्ध पाकिस्तानी प्राप्तकर्ता रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी संगठन (डीईएसटीओ) से जुड़े हैं, जो पाकिस्तान के रक्षा अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार है। शिपमेंट का विवरण निर्धारित करने के लिए जांच जारी है। 

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा, लोडिंग के बिल जैसे दस्तावेजों से संकेत मिलता है कि प्रेषक "शंघाई जेएक्सई ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड" था और रिसीवर सियालकोट में "पाकिस्तान विंग्स प्राइवेट लिमिटेड" था। हालांकि, आगे की जांच करने पर, सुरक्षा एजेंसियों ने पाया कि 22,180 किलोग्राम की खेप वास्तव में ताइयुआन माइनिंग इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी लिमिटेड द्वारा भेजी गई थी और इसका उद्देश्य पाकिस्तान में कॉसमॉस इंजीनियरिंग के लिए था।

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय बंदरगाह अधिकारियों ने चीन से पाकिस्तान ले जाई जा रही ऐसी दोहरे उपयोग वाली सैन्य-ग्रेड वस्तुओं को जब्त किया है। पाकिस्तानी रक्षा आपूर्तिकर्ता कॉसमॉस इंजीनियरिंग 12 मार्च, 2022 से जांच के दायरे में है, जब भारतीय अधिकारियों ने न्हावा शेवा बंदरगाह पर इतालवी निर्मित थर्मोइलेक्ट्रिक उपकरणों के एक शिपमेंट को रोक दिया था।

लोकसभा के रण के लिए भाजपा तैयार, पहली लिस्ट में घोषित किए 195 उम्मीदवार

मुंबई में कस्टम विभाग ने पकड़ा 8 किलो अवैध सोना, कीमत 16 करोड़

गलत राष्ट्रगान गाने को लेकर केरल के कांग्रेस नेता पालोडे रवि के खिलाफ केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -