क्या आप भी कर रहे हैं डिजिटल भुगतान तो हो जाइये सावधान
क्या आप भी कर रहे हैं डिजिटल भुगतान तो हो जाइये सावधान
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी का ऐलान होते ही लोगो ने डिजिटल भुगतान को अपना सहारा बना लिया हैं. यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो इसमें आपकी कोई गलती भी नही हैं क्योंकि आपके पास कोई और रास्ता भी नही हैं. मगर क्या हो जब इस डिजिटल भुगतान की वजह से आप चोरी के शिकार हो जाओ. आपके अकाउंट से पैसे गायब हो जाये.

जी हाँ खबरों के अनुसार एक तरफ जहाँ सरकार मोबाइल फोन के जरिये डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाने पर जोर दे रही है. तो वही दूसरी ओर चिपसेट कंपनी क्वालकॉम ने आज कहा कि भारत में वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशंस द्वारा हार्डवेयर स्तर की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. जिससे ऑनलाइन क्रय-विक्रय की प्रक्रिया को ओर अधिक मजबूत किया जा सके.

क्वालकॉम के वरिष्ठ निदेशक उत्पाद प्रबंधन एसवाई चौधरी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में बैंकिंग या वॉलेट एप द्वारा हार्डवेयर सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. ये पूर्ण रुप से एंड्रायड पर काम करती हैं. इसमें प्रयोगकर्ता का पासवर्ड चुराया जा सकता है. फिंगरप्रिंट को भी छापा जा सकता है. भारत में ज्यादातर डिजिटल वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग एप के साथ यही स्थिति है." एसवाई चौधरी के अनुसार भारत में लोकप्रिय डिजिटल भुगतान एप में भी हार्डवेयर स्तर की सुरक्षा का इस्तेमाल नही किया जा रहा हैं. जो खतरनाक साबित हो सकता हैं.

वाणिज्य मंत्रालय ने किया ऑनलाइन भुगतान सुविधा का शुभारंभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -