आप भी जानिए म्युचुअल फंड में निवेश के 7 फायदे
आप भी जानिए म्युचुअल फंड में निवेश के 7 फायदे
Share:

काम समय में अधिक पैसे कमाने की चाह किसे नहीं होती, लेकिन इसी चाह में कई लोग कुछ गलत निवेश के जरिये चुन लेते हैं, जिसके कारण उन्हें फायदा नहीं उल्टा नुकसान ही उठाना पड़ता है. ऐंसे में अगर आप भी चाहते हैं कि कम रिस्क में ज्यादा रिटर्न आपको मिले तो आप बेझिझक म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरु कर दीजिये. जी हाँ यही एक विकल्प है जिसमे जोखिम कम और रिटर्न ज्यादा हासिल होता है.

Fundsindia.com की एक वरिष्ठ अधिकारी अपर्णा हरी ने मीडिया से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि, अगर आप एक सुरक्षित निवेश को तलाश रहे हैं तो, आपको आज ही म्युचुअल फंड में निवेश शुरु कर देना चाहिए. म्युचुअल फंड के 7 फायदों के बारे में बताते हुए उन्होंने जानकारी दी कि...

अधिक रिटर्न  : अपर्णा ने अपनी राय देते हुए कहा कि आज कल बैंक अपने बचत खातों में ब्याज की दरें लगातार कम करती जा रही हैं ऐसे में म्युचुअल फंड ही रिटर्न पाने का सबसे अच्छा तरीका है. उन्होंने कहा कि अगर म्युचुअल फंड के द्वारा मिलने वाले रिटर्न की बात की जाए और उसके पिछले 10 के रिकॉर्ड खंगाले जाए तो यही सामने आता है कि, 10% से 12% तक रिटर्न हासिल करने में म्युचुअल फंड सबसे उपर्युक्त है.

तनाव मुक्त जीवन : म्युचुअल फंड के फंड मैनेजर्स के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसमें निवेश करने के लिए आपको किसी भी तरह की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती. आप इसमें निवेश, फंड मैनेजर्स के जरिये करते हैं, और फंड मैनेजर्स का काम होता है, लगातार बाज़ार पर नज़र रखना और आप कहां निवेश करें जिससे आपको सबसे ज्यादा रिटर्न मिले इसका ख्याल रखना. इसके लिए आपको घर बैठे केवल निवेश करना होता है बाकी का सारा काम इन फंड मैनेजर्स का होता है. इन्हे मार्केट रेग्युलेटर सेबी की मान्यता भी प्राप्त होती है.

कम जोखिम में ज्यादा फायदा : इसमें निवेश को लेकर अपर्णा ने जानकारी दी कि, आप इसमें निवेश की शुरुआत मात्र 500 रुपये से कर सकते हैं. इसके आलावा इसके बहुत से ऑपशन भी हैं जिसके तहत आप हर महीने जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. इन निवेशों पर आपको अच्छा रिटर्न हासिल होगा.

जब चाहें निकालें पैसे : इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको एफडी की तरह पैसे निकालने के लिए किसी तय अवधि तक इंतज़ार नहीं करना पड़ता. इसमें आपको निवेश की तरह ही विद्ड्रॉ करने की भी फैसिलिटी दी जाती है. अगर आपको किसी कारण से पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो आप उसी समय निवेश किये पैसे और रिटर्न उसी समय वापस ले सकते हैं.

चुनाव की आजादी  : इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको किसी नियम और किसी समयावधि का प्रतिबन्ध नहीं रहता. इसमें आप जब चाहे और जितना चाहें निवेश कर सकते हैं. और इसे निकालने के लिए आपको किसी भी तय समय का इंतज़ार नहीं करना होता. इसमें आपको फंड चुनने के लिए भी आज़ादी रहती है.

एक से अधिक जगह निवेश की आजादी : अधिक से अधिक रिटर्न पाने के लिए आप अपने फंड मैनेजर्स से बात करके कई स्टॉक्स में एक साथ निवेश कर सकते हैं. इसमें किसी तरह की कोई बंदिश नहीं रहती और आप एक से अधिक स्टॉक्स पर आसानी से निवेश कर सकते हैं और अधिक रिटर्न पा सकते हैं.

बहुत ही सरल : आज कल सभी जगह ऑनलाइन की सुविधा रहती है. ऑनलाइन निवेश का विकल्प इसे और भी आसान और सुगम बनता है. म्युचुअल फंड में निवेश करना बैंक में खाते खोलने से भी सरल है.

निवेश से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान : अगर आप भी म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं तो पहले यह बातें जान लें. निवेश करने से पहले किन - किन बातों को ध्यान में रखा जाना है वह आपको जान लेना आवशयक है. जिस भी स्टॉक में आप निवेश करने जा रहे हैं उसके बारे में पहले अच्छी तरह जान लें, समझ लें. बाज़ारों के जोखिम का असर आपके निवेश पर भी पड़ता है तो बाज़ार से सम्पूर्ण जानकारी जुटाने के बाद ही आप किसी फंड का चुनाव करें.

म्युचुअल फंड में निवेश से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अब ऑनलाइन बैकिंग से पैसे ट्रांसफर करना हुआ सस्ता

डिजिटल बैंकिंग की ओर बढ़ता बैंकों का रुझान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -