डिजिटल बैंकिंग की ओर बढ़ता बैंकों का रुझान
डिजिटल बैंकिंग की ओर बढ़ता बैंकों का रुझान
Share:

मुंबई : इसमें कोई शक नहीं कि अब बैंकों ने भी डिजिटल बैंकिंग से होने वाली सुविधाओं को समझ लिया है , तभी तो सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों के साथ ही निजी बैंकों का रुझान डिजिटल बैंकिंग की ओर बढ़ रहा है.ऐसे बैंकों में एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक, ऐक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल है.

उल्लेखनीय है कि डिजिटल बैंकिंग के कारण मानवीकृत शाखा के करीब आधे काम हो रहे हैं. अधिकांश बैंकों ने शाखाओं में अपने बैंकिंग लेनदेन का 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सा ऑटोमेट करने पर विचार करना शुरू कर दिया है.

बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ऐसी 250 से ज्यादा शाखाएं खोल ली है.जहां इनटच के साथ प्रयोग हो रहा है.इसके अलावा तत्काल खाता खोलने, पर्सनलाइज्ड डेबिट कार्ड्स की प्रिटिंग, उसे इश्यू करने और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन्वेस्टमेंट के लिए एक्सपर्ट सलाह ली जा रही है.यही प्रक्रिया बैंक ऑफ़ बड़ौदा भी अपना रहा है.

जबकि निजी क्षेत्र में कोटक महिंद्रा ने छह ई-लॉबीज और आठ से ज्यादा डिजिटल ब्रांच खोल ली है. वहीं आईसीआईसीआई बैंक के रीटेल बैंकिंग के हेड अनूप बागची ने कहा कि अभी हर मोबाइल और हर कियोस्क एक डिजिटल ब्रांच है. ऐसी दशा में बैंक के तौर पर हमें अपने कामकाज को डिजिटाइज करना ही होगा.

यह भी देखें

आईडीएफसी बैंक पर लगाया दो करोड रुपये का जुर्माना

मोदी सरकार ने आधार से बचाए 9 अरब डॉलर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -