विश्व बैंक ने भारत की ग्रोथ को संतोषजनक बताया
विश्व बैंक ने भारत की ग्रोथ को संतोषजनक बताया
Share:

वाशिंगटन: यह भारत सरकार द्वारा किए जा रहे व्यापक सुधार का नतीजा है, कि भारत में अन्य उभरती अर्थव्यवस्था के मुकाबले ग्रोथ की ज्यादा क्षमता है. यह बात विश्व बैंक ने कही. वर्ल्ड बैंक के अनुसार 2018 में भारत की ग्रोथ रेट 7.3 प्रतिशत और अगले 2 सालों में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

बता दें कि वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी 2018 की जो वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट जारी की गई है, उसके अनुसार नोटबंदी और जी.एस.टी. से हुए प्रभावों के बावजूद हमारा अनुमान है कि 2017 के लिए भारत की ग्रोथ रेट 6.7 प्रतिशत रहेगी. विश्व बैंक के विकास संभावना समूह के निदेशक अयहान कोस का कहना है कि हर तरह से भारत अगले 10 सालों में अन्य बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ रेट दर्ज करने की ओर बढ़ रहा है.कोस ने भारत की लांग टर्म ग्रोथ रेट पर फोकस किया है.

उल्लेखनीय है कि कोस ने चीन से तुलना करते हुए कहा कि चीन की ग्रोथ रफ्तार धीमी हो रही है.वर्ल्ड बैंक को आशा है कि भारत की ग्रोथ रेट में धीरे-धीरे वृद्धि होगी . 2017 में चीन की ग्रोथ रेट 6.8 प्रतिशत रही, जो भारत से 0.1 प्रतिशत ज्यादा है. 2018 में चीन की ग्रोथ रेट 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

 

यह भी देखें

बंद नहीं होगी बैंकों की मुफ्त सेवाएं

प्रधानमंत्री को छात्राएं भेजेंगी सेनेटरी नेपकिन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -