तो क्या ये है दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा
तो क्या ये है दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा
Share:

खोज करने के लिए ना समय देखा जाता है ना जगह, जिन्हे खोज करनी होती है वो कभी भी खोज शुरू कर देते है। ऐसे में आए दिन किसी ना किसी खोज के बारे में जानकारी मिल ही जाती है। जैसे अभी हाल ही में एक खोज हुई है जिसमे एक हीरा मिला है। जी हाँ अभी हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका के लेसोथो में एक नए हीरे की खोज हुई है जिसके लिए ये दावा कर रहें है कि इसे दुनिया पांचवा सबसे बड़ा हीरा कहा जा सकता है। जी हाँ अभी हाल ही लेटसेंग की खान से एक हीरा निकाला गया है जिसे दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा कहा जा रहा है।

इस हीरे की खोज कंपनी जेम डायमंड ने की है और उन्होंने इसकी कीमत 40 मिलियन डॉलर यानि, लगभग 253 करोड़ रुपये बताई है। कहा जा रहा है कि ये हीरा D-colour कैटेगरी का 910 कैरेट का है और ये सबसे शुद्ध हीरे माने जाते है जो रंगहीन होते है साथ ही है क्वालिटी रखते है। इस मामले पर कम्पनी के मुख्य कार्यकारी क्लिफफोर्ड एल्फ़िक से बात की गई तो उन्होंने बताते हुए कहा कि, ‘जब से जेम ने 2006 में लेटसेंग खान का अधिग्रहण किया है. इसने दुनिया को कई महत्वपूर्ण हीरे दिए हैं. इसमें 603 कैरट का लेसोथो प्रॉमिस भी शामिल है.’

आपको बता दें की अब तक सबसे बड़ा हीरा कलिनन डायमंड खान से निकला लेसोथो प्रॉमिस हीरा माना गया है और इस हीरे की खोज भी दक्षिण अफ़्रीका दवार ही की गई थी। आप सभी को ये भी बता दें की इस हीरे का आकार बड़ा होने के कारण इसके 9 टुकड़े किए गए है।

चीन में इस शख्स ने रातों रात चुराई सड़क, उसके बाद किया ऐसा

आपकी जेब में रहने वाली ये चीज हो जाएगी दुनिया से गायब

जी हां, यहां पेड़ पर उगते है पैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -