अब दस्तावेज संग्रह करना होगा आसान, डिजीटल लाॅकर करेगा आपकी मदद
अब दस्तावेज संग्रह करना होगा आसान, डिजीटल लाॅकर करेगा आपकी मदद
Share:

नई दिल्ली: यदि आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज और अन्य सामग्री संभालकर रखना चाहते हैं मगर इसके लिए आपके पास ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां आप इसे सुविधा के साथ संभाल सकते हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल सरकार ने डिजिटल लाॅकर के अंतर्गत एक योजना बनाई है जिसमें डीएल व आरसी की साॅफ्ट काॅपी को सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस तरह की योजना सामने आने के बाद आप अपने दस्तावेज डिजीटल तरह से सहेजकर रख सकेंगे।

दरअसल लोगों के लिए यह एक बड़ी मुश्किल होती थी कि वे बड़े पैमाने पर रखे गए कागजों को सहेजकर रख पाऐं। ऐसे में उनके पास कागजों का बड़ा अंबार लग जाता था। साथ ही इनके संरक्षण में बड़ी मुश्किल हो जाती थी। मगर इस योजना के प्रारंभ होने के बाद आवश्यक दस्तावेज सहेजकर रखे जा सकते हैं। मान लीजिए यदि आपको आधारकार्ड की आवश्यकता है तो आप इसे लाॅकर से प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें आप अपने डाॅक्युमेंट सहेज कर रख सकते हैं। डिजिटल लाॅकर से आप अपने आवश्यक दस्तावेज, मतदाता पहचान पत्र, आयकर रिटर्न, संपत्ति संबंधि दस्तावेज आदि को सहेजकर रख सकते हैं। इस सुविधा में सभी को अपने दस्तावेज सहेजने से पूर्व लाॅगइन करने के लिए साईनअप करना होगा। इसमें वन टाईम पासवर्ड अर्थात ओटीपी के माध्यम से डिजिटल लाॅकर की प्रक्रिया को अपनाया जा सकता है।

डिजिलाॅकर के उपयोग से डाॅक्युमेंट्स की हार्ड काॅपी रखने से बचा जा सकता है। इस मामले में यह जानकारी सामने आई है कि कइस सुविधा से आपको पासपोर्ट तैयार करवाना आसान हो जाएगा। मसलन यदि डिजिलाॅकर में बर्थ और एजुकेशन सर्टिफिकेट आॅनलाईन है तो फिर पासपोर्ट कार्यालय में आधार नंबर और डिजिलाॅकर का विवरण दिया जा सकता है।

आप डाॅक्युमेंट की फाईलें ले जाने से बच सकते हैं। इस लाॅकर में 1 जीबी तक की स्टोरेज कैपेसिटी है। इसका लाभ यह होगा कि आप कागजों के गट्ठर से बच सकते हैं यही नहीं यह आपको कहीं भी उपलब्ध हो सकता है। इसमें महत्वपूर्ण जानकारियां दस्तावेज आप संग्रहित करके रख सकते हैं।

digiLocker : अब नहीं पड़ेगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत, डिजिटल इंडिया के तहत नई पहल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -