भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा ?

Jun 15 2018 12:00 PM
भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा ?

दोस्तों हमारे देश भारत को विश्व स्तर पर इंडिया की नाम से अधिक जाना जाता हैं न कि भारत के नाम से. लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि आख़िर भारत को कब से इंडिया बोला जाने लगा. आइए आज हम आपसे इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि आखिर भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा....

बता दे कि इंडिया शब्द का इस्तेमाल भारत की आजादी के बाद से अधिक किया जाने लगा. अंग्रेजों को भारत या हिंदुस्तान कहने में कठिनाई होती थी. अतः उन्होंने भारत को इंडिया कहना शुरु किया. वे लिखते समय भी भारत को इंडिया ही लिखते थे. इतिहास उठाकर देखा जाए तो आजादी के समय कागजी आदान-प्रदान में भी इंडिया ही शब्द का इस्तेमाल किया गया था. 

इंडिया नाम का इतिहास...

सबसे पहले सभ्यता ने भारत में ही जन्म लिया था. यहां सबसे पहले सिंधु घाटी सभ्यता का जन्म हुआ. जो कि सिंधु नदी के पास थी. सिंधु नदी को इंडस के नाम से भी जाना जाता हैं. इसी के कारण भारत का नाम इंडिया पड़ा. 

अंतिम सवाल कि आखिर भारत को इंडिया क्यों कहा जाता हैं ?  

भारत दुनिया में तीन नामों से प्रचलित हैं. भारत का पुराना नाम हिंदुस्तान, इसके बाद भारत और आजादी के बाद भारत पूरी तरह से इंडिया हो गया. इन तीनों नामों से पहले हमारे देश को भारतवर्ष भी कहा जाता था. ऐसा भी कहा जाता है कि अलेक्जेंडर भारत आये थे उन्होंने भारत की जगह INDU शब्द का प्रयोग किया था. लेकिन इतिहास कुछ और बयां करता है, जहां इंडिया नामक शब्द की उत्पत्ति इंडस वैली (सिंधु नदी) से हुई हैं. 

ITI : कोर्स एक फायदे अनेक, 8वीं-10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी की अपार संभावना

इंजीनियर बनना चाहते है तो एडमिशन से पहले ध्यान रखें ये बातें...

जानिए दुनिया के सर्वाधिक आबादी वाले शहरों के बारे में...

भारत के राष्ट्रपतियों की सूची एक नजर में...

?