मलेरिया के बुखार से राहत दिलाते है गर्म पानी और निम्बू
मलेरिया के बुखार से राहत दिलाते है गर्म पानी और निम्बू
Share:

मौसम के बदलने पर मच्छरों की संख्या बहुत बढ़ जाती है, आजकल मच्छरों के काटने से बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा रहता है, जिनमे से सबसे मुख्य है मलेरिया.मलेरिया होने पर ठण्ड के साथ तेज बुखार आता है जिसके कारण व्यक्ति बहुत कमज़ोर हो जाता है,इसलिए बदलते मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है थोड़ी सी भी लापरवाही आपको मलेरिया के चपेट में ले सकती है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा आरहे है जिनके इस्तेमाल से आप बहुत जल्द ही मलेरिया के बुखार से राहत पा सकते है.

1- मलेरिया की बीमारी में  तुलसी की चाय का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको मलेरिया के कारण बुखार आ गया है तो ऐसे में तुलसी, लौंग और काली मिर्च की चाय का सेवन पीएं. 

2- इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आपके घर या घर के आसपास कहीं भी पानी इकट्ठा न होने पाए. अगर आपके घर के आस पास कही पानी जमा है तो उस जगह को मिट्टी से भरवा दें. इससे मच्छर दूर होंगे. 

3- मलेरिया के बुखार में अदरक और तुलसी को एक साथ मिलाकर का सेवन करें. इसके अलावा एक गिलास पानी में अदरक और किशमिश डालकर उबाल ले. और जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसे पी लें. इससे भी मलेरिया का बुखार कम होगा.

4- निम्बू के इस्तेमाल से भी मलेरिया बुखार से राहत मिलती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास हलके गर्म पानी में एक निम्बू के रस को निचोड कर पिए. दिन 2-3 बार एेसा करने से बुखार कम होगा.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है घी

जानिए क्या होते है मुंह से बदबू आने के कारण

एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -