यहां घूमें अब बिना वीजा
यहां घूमें अब बिना वीजा
Share:

विदेश घूमने का सोचते ही हमे वीज़ा बनाने की समस्या होने लगती है की वीज़ा बनवाना पड़ेगा तब जाकर हम विदेश घूम सकेंगे। लेकिन अब इन खूबसूरत ठिकानो को देखिए जहां आप बिन वीज़ा जा सकेंगे। भारतीय पासपोर्ट धारक सीधे इन देशों में पहुंच कर 'वीसा ऑन अराइवल' सुविधा ले सकते हैं. नेपाल, भूटान में भारतीयों को वीसा नहीं चाहिए.

सेशल्स - "विजिटर्स परमिट" लेकर भारतीय यात्री सेशल्स में तीन महीने तक रह सकते हैं. सुंदर समुद्री किनारों के अलावा सेशल्स में ईको टूरिज्म भी जोर पकड़ रहा है.

नेपाल - हिमालय पर्वत की श्रृंखलाएं, बौद्ध मठ, मंदिर, घने जंगलों की सैर - हर तरह के टूरिस्ट के लिए यहां कुछ ना कुछ मिलेगा. वीसा की चिंता किए बिना भारतीय सीधे निकल सकते हैं नेपाल की यात्रा पर.

कैरेबियन द्वीप समूह- क्रिकेट प्रेमियों के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो की यात्रा जरूरी है. यह वेस्ट इंडीज की टीम में शामिल प्रमुख देश है. इसके अलावा पास ही स्थित अल सल्वाडोर और सेंट लूसिया में भी भारतीयों को वीसा ऑन अराइवल की सुविधा है.

लाओस - यहां पहुंच कर वीसा लीजिए और अगले 30 दिनों तक लाओस के खूबसूरत नजारों का आनंद लीजिए. फ्रांसीसी उपनिवेश की याद दिलाने वाली वास्तुकला, पहाड़ी आदिवासी बस्तियां और बौद्ध मठों की सैर करें.

श्रीलंका - दो दिनों की ट्रिप के लिए भारतीयों को कोई वीसा फीस नहीं देनी पड़ती. सीधे हवाई जहाज से पहुंचिए और श्रीलंका के समृद्ध वन्य जीवन, खूबसूरत समुद्री तटों और बहुरंगी संस्कृति का लुत्फ उठाइए. लंबे समय तक घूमना चाहें तो कुछ वीसा फीस भरनी पड़ेगी.

इन ड्रोन्स के बारे में जानकर हो जायेंगे हैरान

ये हैं भारत के कुछ नमूने, आप भी देखिये कुछ तस्वीरे...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -