गुजरात के में बनाई गई साल की सबसे बड़ी रंगोली

गुजरात के में बनाई गई साल की सबसे बड़ी रंगोली

साल के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली के दिन के घर में रंगोली बनाने का रिवाज काफी पुराना है। हर घर में रंगोली बनती है और माँ लक्ष्मी का स्वागत होता है. रंगोली भारत की प्राचीन सांस्कृतिक परंपरा और लोक-कला है। आपने छोटी बड़ी सभी तरह की और सुंदर-सुंदर रंगोली देखि होगी लेकिन क्या आपने कभी इतनी बड़ी रंगोली देखी है कि आप हैरान हो जाएं। आज एक ऐसी ही रंगोली बताने जा रहे हैं जो दिवाली के दिन गुजरात में बनाई गई. इसे साल की सबसे बड़ी रंगोली मानी जा रही है।

दरअसल, गुजरात में देश की सबसे बड़ी रंगोली बनाई गई। 30 लोगों के सदस्यों ने लगातार 5 घंटे काम कर के 5000 वर्ग फुट की रंगोली बनाई है जो इस साल की सबसे बड़ी रंगोली है। एकदंत रंगोली कलाकर का एक समूह है जो दिवाली के मौके पर हर साल रंगोली बनाते है। यह समूह काफी सालों से रंगोली बना रहा है और इसके अलावा भी यह समूह कला जगत में काफी अवार्ड भी जीत चुका है।

एक तरफ जहां देश में हर जगह दिवाली की धूम है वहीं गुजरात के वडोदरा में रंगोली बनाने का एक रिकॉर्ड कायम किया और सभी को हैरान किया गया. इस रंगोली को देखने के लिए काफी लोग बड़ी संख्य़ा में यहां पहुंच रहे हैं. इसको बनाने के लिए 30 लोगों ने 5 घंटे 50 मिनट तक लगातार काम कर के बनाया ह जो सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. 

ब्रिटेन में भी मनाया जाता है दिवाली जैसा त्यौहार, लेकिन कहानी कुछ और है

दो अलग प्रजाति के लोगों से मिलकर बनी है आधुनिक प्रजाति, जानें रहस्य

इस तरह कार में सफर कर रहा था शख्स, पुलिस के भी उड़े होश

 

?