सूर्यदोष को दूर करने के लिए करे छठ पूजा के दिन ये उपाय
सूर्यदोष को दूर करने के लिए करे छठ पूजा के दिन ये उपाय
Share:

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार ये त्यौहार 26 अक्टूबर, गुरुवार को यानी आज के दिन मनाया जा रहा है. छठ पूजा में भगवान सूर्य की पूजा अर्चना करने का नियम होता है, हमारे शास्त्रों में बताया गया है की अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति सही ना हो तो इससे आपको असफलता जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर आपकी कुंडली में सूर्य की दशा सही नहीं है तो आज के दिन सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते है इन उपायों को करने से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं. 

1- ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है की तांबा सूर्य की धातु है. इसलिए अगर आप अपनी कुंडली से सुर्यदोष को मिटाना चाहते है तो छठ पूजा पर तांबे का सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करे. ऐसा करने से कुंडली में स्थित सूर्य दोष कम होता है. इसके अलावा एक लाल रंग के कपड़े में गेहूं व गुड़ बांधकर दान देने से भी व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

2- कुंडली से सुर्यदोष को दूर करने के लिए  छठ पूजा पर सूर्य यंत्र की स्थापना कर रोज़ाना उसकी पूजा करें. ऐसा करने से कुंडली से दोष कम होते हैं और विशेष लाभ भी मिलता है. सूर्य यंत्र की स्थापना इस प्रकार करना चाहिए-
 

सूर्य यंत्र की स्थापना करने के लिए छठ पूजा के दिन ब्रम्ह मुहूर्त में जग जाये, फिर स्नान करने के बाद सूर्यदेव को प्रणाम करें. अब सूर्य यंत्र को गंगाजल व गाय के दूध से धो ले, अब इस यंत्र का विधिपूर्वक पूजन करने के बाद सूर्य मंत्र का जाप करें.

सूर्यमन्त्र का जाप करने के बाद इस यंत्र को अपने पूजाघर में स्थापित कर दे .इस प्रकार इस यंत्र की पूजा करने से शीघ्र ही सूर्य संबंधी होने वाली समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

 

दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए करे नारियल का ये उपाय

दुर्भाग्य को दूर करती है ये दो चीजे

आपकी किस्मत बदल सकता है रोटी का ये छोटा सा उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -