इन तरीको से बचाये अपने फर्नीचर को दीमक से

इन तरीको से बचाये अपने फर्नीचर को दीमक से

दीमक का पता आसानी से नहीं चलता है. इसलिए जहां भी लकड़ी का पाउडर दिखाई दे, समझ जाएं कि वहां दीमक लग चुका है. लकड़ी के अलावा ये कापी-किताब को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आपकी अलमारी दीवार से चिपकाकर रखी हुई है तो हो सकता है कि अब तक दीमकों ने उसे अपना घर बना लिया हो. इसको शुरूआत में ही आसानी से घर पर ही ये नुस्खें अपनाकर खत्म किया जा सकता है.

1-अपने घर के आस-पास कहीं भी पानी न जमा होने दें. नाली और गटर की सफाई कराते रहें. ऐसा करने से नमी नहीं होगी. दरअसल, दीमक नमी वाली जगहों पर ही पनपते हैं.

2-घर में समय-समय पर पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव कराते रहें. खासतौर पर मानसून के समय, पेस्ट कंट्रोल कराना न भूलें. इससे दीमक के साथ-साथ मक्खी,मच्छर से भी बचाव रहता है.

3-लाल मिर्च के पाउडर का उपयोग कर के भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है. कई बार आपके फर्नीचर के आस-पास आपको पाउडर जैसा कुछ नजर आएगा, ये इस बात का सूचक है कि आपके फर्नीचर में दीमक लग चुके हैं. एेसे में आप यदि लाल मिर्च  को छिड़क देंगे तो सभी दिमक खुद ब खुद मर जाएंगे.

4-यदि दीमक किसी भी लकड़ी के फर्नीचर पर लग जाए तो उसे हटाने के लिए दीमक लगे हुए उस फर्नीचर को घर से बाहर निकाल कर धूप में कम से 5 से 6 घंटे के लिए रख दें. इससे आपके फर्नीचर में लगे हुए सभी दीमक खत्म हो जाएगें.

जानिए क्या है भूख न लगने का घरेलु उपचार

प्याज से करे मस्सो का इलाज

जानिए क्या है होली के घरेलु उपचार

?