सेहतमंद रहने के लिए इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी
सेहतमंद रहने के लिए इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी
Share:

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए टाइम पर खाना खाना बहुत जरूरी होता है पर हम आपको बता दे की केवल खाना  खाने से ही आपका काम पूरा नहीं हो जाता है.इसके अलावा भी स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है,जिससे हमारे शरीर को पोषक तत्वों की प्राप्ति हो सके. हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं, जिनको अनदेखा करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन अगर आप खाने के बाद सेवन करते है तो इससे आपकी सेहत को नुक्सान हो सकता है. 

1- कुछ लोग खाना खाने के फ़ौरन बाद फलों का सेवन करते है,पर आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऐसा करने से आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है,इसलिए जब कभी भी फलो का सेवन करे तो खाना खाने के एक घंटा पहले या दो घंटे बाद ही करे. 

2- कई लोग खाने के एकदम बाद चाय पीते है, पर अगर आप खाना खाने के बाद चाय का सेवन करते है तो इससे  आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व आसानी से नहीं मिल पाते और एसिडिटी की परेशानी भी बढ़ने लगती है. इसलिए खाना खाने के दो घंटे के बाद ही चाय का सेवन करें. 

3- पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,पर अगर आप  खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करते है तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है, खाने पचाने के लिए अमाश्य को जरूरी ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसे जठराग्नि कहते हैं. खाने इ फ़ौरन बाद पानी पीने से इस ऊर्जा में ठंडक आ जाती है, जिससे भोजन को पचने में दिक्कत आती है,और गैस,बदहजमी और एसिड बनना शुरू हो जाता है. इसलिए हमेशा खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए. 

 

एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

जानिए क्या होते है मुंह से बदबू आने के कारण

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है घी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -