सेहत के लिए फायदेमंद है सोंठ का इस्तेमाल
सेहत के लिए फायदेमंद है सोंठ का इस्तेमाल
Share:

अदरक का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर अगर आप अदरक को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर सेवन करते है तो ये हमारे शरीर के लिए ज़्यादा फायदेमंद होता है.सूखी हुई अदरक के पाउडर को सोंठ कहा जाता है.सोंठ के सेवन से कई बीमारियों से अपने शरीर का बचाव किया जा सकता है.  
 
1-अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो रोज़ाना सोंठ, हींग और काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से गैस की समस्या में लाभ होता है. इसके अलावा पिसी हुई सोंठ और कैरम के बीजों को नींबू के रस में भिगोकर छाया में सूखने के लिए रख दे.जब ये अच्छे से सूख जाये तो इसे रोज सुबह खाली पेट खाये.इससे पेट के दर्द में आराम मिलता है.

2-जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सोंठ के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाने से आराम मिलता है.

3-अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा हो तो सोंठ और  हरड़ को पीसकर इसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर चाटने से दर्द दूर हो जाता है.

4-थोड़ी सी सोंठ,हींग, हरड़, पीपल, पीपलामूल, काली मिर्च, जीरा को मिलाकर गर्म दूध के साथ सेवन करने से वातरोग, गठिया, जोड़ों का दर्द, जोड़ों की सूजन आदि की समस्या में आराम मिलता है.

5-अगर आपके सर में दर्द हो रहा है तो थोड़ी सी हरड़ में सोंठ और अजवायन को मिलाकर पाउडर बना ले.अब इसे गर्म पानी के साथ खाये.इसके सेवन से बहुत जल्दी आपको सर दर्द की समस्या से आराम मिल जायेगा.

 

शरीर के लिए फायदेमंद है बैगन का सेवन

पेट के कीड़ो को खत्म करने के लिए पिए सोयाबीन की छाछ

बुखार होने पर पिए सेम की पत्तियों का रस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -