शरीर के लिए फायदेमंद है बैगन का सेवन
शरीर के लिए फायदेमंद है बैगन का सेवन
Share:

आजतक आपने बैंगन का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही किया होगा.कई लोगो को बैगन खाना उतना पसंद नहीं होता है.पर क्या आपको पता है की बागान में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद होते है. जो हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न बीमारी के खतरे से बचाव करते है.बैगन के सेवन से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम होता है.इसके अलावा बैगन हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

1-बैगन आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.बैगन में कैलोरी बहुत कम मात्रा पायी जाती है.इसके अलावा इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.जिससे वजन कम होता है. 

2-बैंगन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिलकुल नहीं पायी जाती है.इसके सेवन से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है. 

3-बैगन हमारे खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करता है. जिसके कारन दिल से जुडी बीमारियों का खतरा कम होता है.इसके अलावा इसके सेवन से पाचन तंत्र में मौजूद टॉक्सिन्स भी साफ हो जाता है. 

4-इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारन यह शरीर में होने वाले नुकसान और तनाव को यह कम करता है. 

5-जिन लोगो  को हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. बैगन में कार्बोहाइड्रेड कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारन यह बीपी और शुगर के खतरे को कम करता है.

 

बरसात के मौसम में ज़रूरी है इन चीजों से परहेज रखना

कान के इंफेक्शन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

नाखुनो के लिए बेस्ट है कॉस्टर आयल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -