घरेलू गैस का उपयोग सावधानी से करें
घरेलू गैस का उपयोग सावधानी से करें
Share:

उज्जैन : घरेलू गैस का उपयोग आमतौर पर प्रत्येक घर में होता है, किन्तु इसका उपयोग करने वाली गृहणियां सावधानी रखें तो निश्चित रूप से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। हाल ही में इस तरह की दुर्घटनाएं प्रकाश में आई हैं, जिसमें घर के लोग गैस की नॉब बन्द करना भूल गये या फिर गैस पाइप कहीं से कट गया और वे असावधानीवश दुर्घटना का शिकार हो गये। गैस का उपयोग करते समय नली एवं प्रेशर रेग्यूलेटर के उपयोग में बरतने वाली सावधानी से बड़ी दुर्घटनाएं टाली जा सकती है।

खाद्य नियंत्रक आर.के.वाइकर ने बताया कि गैस कंपनियों द्वारा जारी की गई प्रचार सामग्री के अनुसार रबर नली के उपयोग हेतु प्रमुख रूप से ध्यान देने वाली बातें इस प्रकार हैं- रबर नली आईएसआई मार्क का होना चाहिये, यह आवश्यकता से अधिक लम्बी नहीं होना चाहिये, इसकी अधिकतम लम्बाई डेढ़ मीटर से अधिक नहीं होना चाहिये। समय-समय पर रबर नली का निरीक्षण होना चाहिये।

रबर नली को ताप एवं आग से दूर रखा जाये, रेग्यूलेटर की नोजल में रबर नली पूरी तरह से लगी होना चाहिये। यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि बर्नर के ताप का प्रभाव नली पर बिलकुल न पड़े। नली को सदैव गीले कपड़े से साफ किया जाये, इसको साफ करने के लिये साबुन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिये। रसोई में काम करने वाले व्यक्ति को यह जांचना चाहिये कि नली कटी, फटी, कमजोर व छिद्रयुक्त न हो। प्रत्येक नली को दो वर्ष में बदल देना चाहिये।

मुख्यमंत्री चौहान ने विवाह की वर्षगांठ पर महाकाल का अभिषेक किया

महाभारत की द्रोपदी लेगी अब माँ काली का अवतार

स्वर्णिम भारत मंच ने चलाया नशा मुक्ति अभियान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -