सर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते है लौंग और नमक

आजकल की बिजी लाइफ स्टाइल में सिर दर्द एक आम समस्या है.अधिकतर लोगो को सिर दर्द की समस्या होती है. कई लोग सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का भी सेवन करते है.पर अधिक मात्रा में इन दवाओं के इस्तेमाल से हमारे शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते है..इसलिए इन दवाओं का सेवन करने से बेहतर है की हम घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करे. 

1-अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो इससे आराम पाने के लिए थोड़े से लौंग के पाउडर में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट को हलके गर्म दूध के साथ मिलाकर पियें. इसे पीने से कुछ मिनटों में आपका सिर दर्द कम हो जाएगा. इसके अलावा आप चाहे तो सर दर्द से आराम पाने के लिए लौंग पीसकर सिर पर लेप भी लगा सकते हैं. 

2-लहसुन एक औषधी के रूप में काम करता है.सर दर्द की समस्या में लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उसका रस निकाल ले.इस रस का सेवन करने से सिर दर्द में आराम मिलता है.

3-कभी कभी तनाव के कारन भी सर दर्द की समस्या हो सकती है.इससे छुटकारा पाने के लिए सरसो के तेल को हल्का गर्म करके गर्दन, सिर और कंधों की मालिश करें. 

4-अगर आपको लम्बे समय से सिर दर्द की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक सेब पर नमक लगाकर खाने से आराम मिलता है.सेब खाने के बाद एक गिलास गुनगुना दूध पी लें. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

 

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल का सेवन

जानिए क्या है कैल्शियम की कमी के लक्षण

ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -