कलोंजी के इस्तेमाल से पाए फ़टी एड़ियों की समस्या से छुटकारा
कलोंजी के इस्तेमाल से पाए फ़टी एड़ियों की समस्या से छुटकारा
Share:

कलौंजी का इस्तेमाल बहुत तरह की दवाईयों को बनाने में किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते है.कलोंजी के इस्तेमाल से त्वचा और बालो को भी हैल्थी बनाया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, जो हमारी स्किन और बालो के बहुत फायदेमंद होते है. आज हम आपको कलौंजी के बालों और त्वचा पर होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-आजकल हर कोई अपने बालो के झड़ने की समस्या से परेशान रहता है.अगर आप भी इसी समस्या से परेशान है तो इसके लिए मेथीदाने को पीसकर उसमे नारियल तेल और कलौंजी को मिलाकर एक पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें. ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

2-अपने चेहरे से डेड स्किन को हटाने के लिए कलौंजी को पीसकर उसमे थोड़ा ऑलिव ऑयल मिला ले.अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लगे.आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले.इससे आपकी डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.इसके अलावा ये आपके चेहरे के सांवलापन भी दूर करने में मदद करेगी.

3-अगर आप फटी ऐड़ियों की समस्या से परेशान हैं तो कलौंजी को पीसकर पेस्ट बना ले.अब इसमें थोड़ी सी मलाई और नींबू मिलाकर अपनी फटी ऐड़ियों में लगाएं. ऐसा करने से आपकी फटी एड़िया मुलायम हो जाएंगी.

 

स्किन में चमक लाता है गाजर का जूस

सन टेन से बचाती है गुलाब की पंखुड़ियां

पिम्पल्स को दूर करती है निम्बू की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -