चेहरे के अनचाहे बाल हटाए इन घरेलु नुस्खों द्वारा
चेहरे के अनचाहे बाल हटाए इन घरेलु नुस्खों द्वारा
Share:

tyle="text-align:justify">बॉडी के अनचाहे बाल कौन पसंद करता है और खासकर लड़कियां जिनके मुंह पर भी बाल आ गए हो। हांलाकि हम वैक्सिंग की मदद से इन्हे दूर कर सकते है लेकिन चेहरे के अनचाहे बाल हटाने में वैक्स या थ्रेडिंग करवाने से दर्द और नुकसान दोनों ही पहुंचते हैं इससे चेहरे की स्किन लूज हो सकती है। अपरलिप्स, ठुड्डी के नीचे के बाल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं। ऐसे में इन अनचाहे बालों का छुटकारा आप घरेलू तरीकों से पा सकते हैं। 
 
 1. चीनी और नींबू का रस - दो चम्मच चीनी और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हल्का गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अगर चीनी के कण पूरी तरह घुल नहीं पाए हों तो इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। अब इस को बालों वाली जगह पर हेयर ग्रोथ की डायरेक्शन में ही लगाएं। इसे 20 मिनट तक रख कर धो लें। हफ्ते में 3 बार इस प्रक्रिया को करने से बहुत जल्दी फर्क नजर आने लगेगा।
 
2. नींबू और शहद का पैक -
दो चम्मच चीनी,2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्म्च शहद को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को तीन मिनट तक गर्म होने दें। गर्म करने के बाद ये वैक्स की तरह बन जाएगा। चेहरे पर कॉर्नस्टार्च लगाकर उसके ऊपर इस मिश्रण को लगाएं। एक वैक्सिंग स्ट्रिप से हेयर ग्रोथ की अपोजिट डायरेक्शन में खींच लें। इस को सप्ताह में दो या तीन बार करने से बाल हट जाएंगे।
 
3. ओटमील और केले का उपाय - दो चम्मच ओटमील को पके हुए केले के साथ अच्छी तरह से पीस कर बालों के ऊपर लगाकर गोलाई में 15 मिनट तक मसाज करें। आपके हाथ हेयर ग्रोथ की अपोजिट डायरेक्शन में होने चाहिए। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 
 
4. तुलसी और प्याज - 2 प्याज और एक मुट्ठी तुलसी की पत्त‍ियां ले लें। फिर प्याज को छिल कर इसमें तुलसी की पत्त‍ियों को पीसकर चेहरे के जिस हिस्से पर बालों की ग्रोथ है, वहां इस पेस्ट को लगाएं। 20 मिनट तक पेस्ट को लगा रहने दें। इसके बाद पानी से इसे धो लें।
 
5. हल्दी और दूध - एक या दो चम्मच हल्दी का पाउडर को दूध या फिर गुलाब जल में मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें।फिर इसे पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर  15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें । पैक के सूख जाने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -