तिब्बत मामले में अमेरिका की चीन को चेतावनी
तिब्बत मामले में अमेरिका की चीन को चेतावनी
Share:

 

अमेरिका: अमेरिका ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि वह तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान करें. अमेरिका के  सीनेट में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया गया है. प्रस्ताव में चीनी सरकार के हस्तक्षेप के बिना 15वें दलाई लामा को लेकर व उनके भविष्य समेत तिब्बती बौद्धों के अधिकार के बारे में चर्चा की गई है.

अमेरिका में सीनेटर लेही ने कहा, 'हम तिब्बत के लोगों के साथ खड़े हैं जो लंबे समय से हमारे अच्छे दोस्त रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हम तिब्बत के बौद्धों के अधिकारों के साथ खड़े हैं ना केवल तिब्बत में बल्कि दुनिया भर में, जिन्हें अपनी अवियोज्य धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के अनुसार अपने धार्मिक नेतृत्व को आगे मजबूत बना सकें.' अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से तिब्बत की आत्म निर्भरता और उनकी विशिष्ट पहचान की रक्षा समेत तिब्बत के लोगों के मौलिक मानवाधिकारों और स्वतंत्रता के लिए समर्थन किया.

साथ ही अमेरिका ने चीन से 11वें पंचेन लामा को तत्काल रिहा करने की मांग की. बताया जाता है करीब दो दशक पहले चीनी अधिकारियों ने उन्हें अगवा कर लिया था. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने बताया, '25 अप्रैल को हमने 11वें पंचेन लामा, गेधुन चोएक्यी न्यिमा के जन्मदिन के रूप में चिह्नित किया है, जिन्हें चीनी सरकार ने छह साल की उम्र में दो दशक पहले कथित तौर पर अगवा कर लिया था.' 

दुनिया का पहले 3 डी प्रिंट जबड़ा ट्रांसप्लांट सर्जरी में डॉक्टर्स को मिली सफतला

विजय माल्या के खिलाफ सीबीआई की बड़ी कामयाबी

महिला विश्व कप पर बीसीसीआई की निगाहें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -