मानव को मंगल पर भेजने की तैयारी में जुटा अमेरिका
मानव को मंगल पर भेजने की तैयारी में जुटा अमेरिका
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका ने अपने अंतरिक्ष अन्वेषण की नई राहें खोलने की कोशिशें तेज कर दी है. इसी के तहत उसने 2030 के दशक तक मंगल ग्रह पर मानवों को भेजने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है. यह बात खुद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कही. एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में ओबामा ने कहा कि हमने अंतरिक्ष में अमेरिका की कहानी के अगले अध्याय के लिए महत्वपूर्ण स्पष्ट लक्ष्य तय किया है. वर्ष 2030 के दशक तक मंगल ग्रह पर मानव को भेजा जायेगा.

इस कार्यक्रम में मानव की पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी और वहां एक दिन के लिए ठहरना भी शामिल है. ओबामा ने यह भी बताया कि मंगल पर जाने के लिए सरकार और निजी अन्वेषकों के बीच निरंतर सहयोग की जरूरत होगी और हम अपनी राह के लिए पूरी तरह तैयार हैं. अगले दो वर्ष में निजी कंपनियां पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र पर भेजेंगी.

इसी सन्दर्भ में ओबामा ने इसी सप्ताह अमेरिका के प्रमुख वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, अन्वेषकों और छात्रों की पिट्सबर्ग में एक बैठक बुलाई है ताकि प्रगति और आगे की रणनीति पर काम करने के तरीकों पर बात हो सके. बता दें कि पांच साल पहले अमेरिकी कंपनियों को वैश्विक व्यावसायिक प्रक्षेपण बाजार से बाहर कर दिया गया था. आज वे इसमें से एक तिहाई की मालिक हैं. ओबामा ने कहा कि करीब सभी 50 राज्यों की एक हजार से अधिक कंपनियां निजी अंतरिक्ष पहलों पर काम कर रही हैं.

अमेरिका का आरोप- रूस कर रहा अमरीको के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -