चीन के जल रक्षण क्षेत्र में दाखिल हुआ अमेरिका का नौसैनिक पोत, चीन की चेतावनी
चीन के जल रक्षण क्षेत्र में दाखिल हुआ अमेरिका का नौसैनिक पोत, चीन की चेतावनी
Share:

बीजिंग : अमेरिका के एक नौसैनिक पोत के चीन के जल क्षेत्र में पहुंच जाने का आरोप लगते चीन ने कहा की वह अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा. चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि उसका एक नौसैनिक पोत उसके जा रक्षण क्षेत्र में घुस गया था. चीन के विदेश मंत्री प्रवक्ता लू कांग ने अमेरिका पर यह आआप लगाया और कहा कि  नौसैनिक पोत यूएसएस हूपर 17 जनवरी को चीन की इजाजत के बगैर हुयांगयान दाओ के 12 समुद्री मील अंदर तक पहुंच गया था.

वहीँ कांग ने कहा कि चीन की नौसेना ने जाँच प्रक्रिया और नियमानुसार पहचान और सत्यापन की प्रक्रिया के बाद अमेरिकी पोत को छोड़ दिया और चेतावनी दी की वह जरूरी कदम उठाएगा. वहीँ लू का कहना है कि - "चीन इससे बहुत अधिक असंतुष्ट है और अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा. चीन हमेशा दक्षिण चीन सागर में नौवहन और उसके ऊपर उड़ान भरने की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और सभी देश अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति आबद्ध हैं. लेकिन यदि किसी देश द्वारा इस स्वतंत्रता का इस्तेमाल चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जायेगा तो हम इसका कड़ा विरोध करेंगे."

विदेशी मंत्रालय के प्रवक्ता लू ने आगे कहा कि - "हम अमेरिका से तत्काल अपनी गलती ठीक करने और इस तरह के उकसाने वाले कदम रोकने का आग्रह करते है ताकि चीन-अमेरिका संबंध खराब न हो और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता बनीं रही." वहीँ चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को यह भी हिदायत दी कि वह किसी भी मुद्दे को ज्यादा बढ़ाचढ़ा कर पेश न करे. दक्षिण चीन सागर (एससीएस) के आसपास स्थिति ‘अधिक स्थिर और सकारात्मक’ है.

सुरक्षा कॉन्फ्रेंस में चीन को बताया विघटनकारी शक्ति

चीन: बर्फीले तूफान से 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित

चीन ने हिंद महासागर में बिछाया निगरानी का जाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -