फर्जी अकाउंट्स के खिलाफ ट्विटर का एक्शन
फर्जी अकाउंट्स के खिलाफ ट्विटर का एक्शन
Share:

सैन फ्रांसिस्‍को: ट्विटर पर फर्जी अकाउंट्स और उनके दुरूपयोग के मामले बढ़ते जा रहे है और देश और दुनिया की बड़ी हस्तियां इसका शिकार ज्यादा हो रही है, जिसकी शिकायत भी वे ट्विटर से कर चुके है. मगर इस हेतु अब एक बड़ा कदम उठाते हुए ट्विटर ने बुधवार को सॉफ्टवेयर बोट्स द्वारा पावर्ड अकाउंट्स पर कार्रवाई की घोषणा की है जो फर्जी तौर पर किसी शख्‍स को बढ़ा-चढ़ा कर बताता है या दूसरे शब्‍दों में प्रमोट करता है.

गौरतलब है कि 2016 के अमेरिकी चुनावों के दौरान सोशल प्‍लेटफार्म को इस तरह के कम्मो का दोषी बताया गया था. सैनफ्रांसिस्‍को मैसेजिंग प्‍लेटफार्म ने कहा, इस कदम का लक्ष्‍य फर्जी और स्‍पैम अकाउंट्स पर लगाम लगाना है, उनपर नहीं जो नियमों के अनुसार सर्विस का उपयोग करते हैं, ऐसे अकाउंट फर्जी तौर पर लोगों को प्रमोट करने का काम करते हैं.

खासतौर पर सोशल मीडिया पर इस तरह का काम बड़ा फलफूल रहा है. ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि मौजूदा समय में हर कोई चाहता है कि उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग पहचानें भले ही वह उनके फर्जी फॉलावर्स या नंबर के रूप में ही क्‍यों न हो. बता दें कि ट्विटर पर करीब 48 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं, वहीं करीब 15 फीसद ऐसे अकाउंट भी मौजूद हैं जो फर्जी तरीके से बनाए गए हैं, ट्विटर पर फर्जी अकाउंट को ‘बोट’ कहते हैं.

बेटी के लिए सचिन तेंदुलकर ने किया अनुरोध

सचिन की बेटी सारा को लेकर नया बवाल

एक और बड़ी हस्ती का ट्विटर अकाउंट हैक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -