जून से TB पीड़ित बच्चों को मिलेगी स्वाद भरी दवाएं
जून से TB पीड़ित बच्चों को मिलेगी स्वाद भरी दवाएं
Share:

नई दिल्ली : बच्चों को दवा खाने में बहुत मुश्किल होती है क्योकि उसका कड़वा स्वाद बच्चों को जरा भी पसंद नहीं होता. और अगर बात हो ट्यूबरक्लोसिस (TB) की दवाई की तो ऐसे में बच्चों को दवाई खाने में बहुत परेशानी होती है. क्योकि TB की दवाई बहुत जयादा कड़वी होती है. इससे जल्दी ही निजात मिलने वाली है. अरे ऐसा मत सोचिये की TB की दवाई नहीं खानी पड़ेगी, दवाई तो खानी पड़ेगी लेकिन स्वाद लेकर.

जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना TB की दवाई अब फ्रूट फ्लेवर में आने वाली है. सरकार इसकी तैयारी में जुटी हुई है और टीबी की कड़वी दवा से निजात की हर संभव कोशिस कर रही है. जानकारी के अनुसार अब इस बीमारी की दवा स्ट्राबेरी और ऑरेंज फ्लेवर में आएगी. ये नई दवाएं मुँह में रखते ही घुल जाएगी जिससे बच्चे इसे बड़ी आसानी से खा सकेंगे. सरकार ये नई दवाएं बच्चो को इस बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए ला रही है. क्योकि अभी कड़वी और भारी डोज़ वाली दवाएं बच्चे नहीं खा पाते और इसका कोर्स कम्पलीट ना होने की वजह से उन्हें बेहतर इलाज़ नहीं मिल पाता. कुछ सालों में यह दवाएं बड़ों के लिए भी मार्केट में आ सकती हैं. अभी तक देश में लगभग 25 लाख लोग टीबी जैसी घातक बीमारी से जूझ रहे हैं जिसमे 5 से 6 प्रतिशत बच्चे हैं.

अभी 5 राज्यों में उपलब्ध

अगले महीने मतलब जून से 5 राज्यों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जायेगा. वो 5 राज्य सिक्किम, हिमाचल, केरल, बिहार और महाराष्ट्र हैं जिनमे अगले महीने से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी. यह जानकारी हेल्थ मिनिस्ट्री के एक सीनियर अफसर ने दी. बच्चों के वजन के मुताबिक, 6 कैटेगरी बनाई गई हैं। इनके लिए फ्लेवर्ड टैबलेट्स के अलग-अलग डोज तय किए गए हैं। साल के अंत तक 17 अन्य राज्यों में इन नई दवाओं को उपलब्ध कराया जायेगा. ये नई दवाई WHO के साँथ मिलकर बनायीं गयी है.

दूध और फिटकरी दूर करते है मोच का दर्द

हरी धनिया और लौंग से दूर करे अपनी साँसों की दुर्गन्ध

चाहते है फिट बॉडी तो अपनाये ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -