घुटनों के दर्द से राहत के लिए इन उपायों को आजमाए
घुटनों के दर्द से राहत के लिए इन उपायों को आजमाए
Share:

बढ़ती उम्र के कारण घुटनो में दर्द होना आम बात है लेकिन कभी-कभी ओवरवेट से भी घुटनो में दर्द शुरू हो जाता है इसके अलावा भी फिजिकल एक्टिविटी कम होने, कैल्शियम की कमी होने या अर्थराइटिस होने से भी घुटनो में दर्द होता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु उपाए जिनसे आप घुटनो के दर्द से राहत पा सकते है.

सबसे आसान और सबसे सही तरीका है, एक तौलिया में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द की जगह पर रखे, घुटनों को ठंडा सेक देने से यह रक्त वाहिकाओं को कसता है जिससे रक्त प्रवाह कम होता है और सूजन भी घटती है. आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका और जैतून के तेल को बराबर भागों में मिलाकर घुटनों की मालिश करें, ऐसा करने से घुटनो को दर्द से राहत मिलेगी.

आप चाहे तो लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते है, एक से डेढ़ कप तेल में दो बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को कम से कम एक सप्ताह तक हर दिन दो बार लगाए ऐसा करने से घुटनो की सूजन कम होगी साथ ही दर्द भी चल जायेगा. क्योकि लाल मिर्च में मौजूद केपसाइसिन दर्द निवारक की तरह काम करता है.

ये भी पढ़े

बिना मोजे, जूते पहनने से सेहत को खतरा, जानिए कैसे

अदरक के इस्तेमाल से होते है ये बेहतरीन फायदे

खाली पेट भूलकर भी इन चीजों का सेवन ना करें

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -