दीवार बनाने के लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर चाहते हैं ट्रंप
दीवार बनाने के लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर चाहते हैं ट्रंप
Share:

सैन डियागो. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के अपने वादे को अमली जामा पहनाते दिख रहे हैं. इस दीवार को बनाने में 10 साल से ज्यादा का समय लगेगा. ट्रंप प्रशासन ने इसके लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रस्ताव रखा है. इस प्रस्ताव में बहुत ही विस्तार से बताया गया है कि राष्ट्रपति अपने इस महत्वाकांक्षी अभियान को कैसे आगे बढ़ाएंगे.

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अभियान के दौरान और उसके बाद भी मैक्सिको से सटी सीमा पर 'एक बड़ी और खुबसूरत दीवार' बनाने का वादा किया था. हालांकि उन्होंने तब यह नहीं बताया था कि यह कब बनाया जाएगा और इसमें कितना खर्च आएगा.


दीवार मामले की जानकारी रखने वाले अमेरिका के एक अधिकारी के मुताबिक, सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा प्रकोष्ठ ने में सितंबर 2027 तक 316 मील (505 किलोमीटर) अतिरिक्त दीवार बनाने का प्रस्ताव है. इससे कुल 970 मील (1,552 किलोमीटर) या करीब दीवार की आधी लंबाई पूरी कर ली जाएगी. योजना अभी सार्वजनिक नहीं किए जाने के कारण नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इसमें 407 मील (651 किलोमीटर) बदलाव या माध्यमिक बाड़ लगाने की भी बात कही गई  है.

ईरान समझौते में अमेरिका के बने रहने पर टिलरसन की नजर

अमेरिका ने फिलीस्तीनी शरणार्थियों की मदद रोकी

पाकिस्तान में सरकार और सेना के बीच तनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -