इन तरीकों से करें अपने हर दर्द का इलाज

आज के समय में लोग इतना व्यस्त रहने लगे हैं कि उनके पास आराम करने का समय ही नहीं बचता है. थकान के कारण कभी-कभी लोगों को घुटने, कमर और गर्दन में दर्द होने लगता है. पहले के समय में यह समस्याएं बड़े बुजुर्गों को होती थी. पर आजकल यह समस्याएं युवा वर्ग में भी देखी जा रही है. ज्यादातर लोग अपने दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने हर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- एलोवेरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा के अंदर कई बीमारियों को दूर करने की शक्ति होती है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अगर आपको दर्द की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह शाम खाली पेट में एलोवेरा का जूस पिए. ऐसा करने से आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा और आपको शरीर में हो रहे दर्द से आराम मिलेगा. 

2- जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो दर्द होने लगता है. यूरिक एसिड बढ़ने से दर्द के साथ-साथ सूजन की भी समस्या हो जाती है. इस समस्या से बचने के लिए 20 दिनों तक लगातार सेब के सिरके का सेवन करें. ऐसा करने से यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाएगी और आपको दर्द की समस्या से आराम मिलेगा.

 

तुलसी के पत्ते दूर करते हैं धूप के कारण होने वाली खुजली और चुनचुनाहट

अपनाए ये नुस्खा शारीरिक कमजोरी से मिलेगा छुटकारा

कब्ज की समस्या को दूर करती है ककड़ी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -