घरेलु तरीकों से करें अपने सर दर्द को दूर
घरेलु तरीकों से करें अपने सर दर्द को दूर
Share:

आमतौर पर लोगो को सिरदर्द की शिकायत होती है. ये दर्द कभी कभी मौसम में होने वाले बदलाव के कारन भी हो सकता है. लेकिन कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर सर दर्द से निजात पायी जा सकती है.

अगर आपको भी सिर दर्द की शिकायत रहती है तो ये तरीके आपके काम आ सकते हैं-

1- अगर सिर में हल्का दर्द है तो तुलसी से फायदा मिलता है. पानी में तीन-चार तुलसी की पत्तियों को उबाल लें और उसमें शहद डालकर पिएं. इससे आराम मिलेगा. इसके अलावा तुलसी के तेल से आप माथे की मसाज भी कर सकते हैं.

2- लौंग सिर दर्द से राहत दिलाती है. लौंग को अच्छे से पीस लें. अब इसे एक साफ रुमाल में डालें और बीच-बीच में सूंघते रहें. अगर दर्द ज्यादा है तो लौंग के तेल में दो चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और इससे माथे की मसाज करें. इससे आपको सिर दर्द से निजात मिलेगी.

3- इसके लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा सा अदरक का रस और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाएं. दिन में दो बार इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा. इसके अलावा आप सूखे अदरक के पेस्ट को दो चम्मच पानी में मिलाकर माथे पर लगाएं. इससे काफी आराम मिलता है.

4- पुदीने में मेंथॉल होता है जो सिर दर्द दूर करने में मदद करता है. इसके लिए पुदीने के तेल की तीन बूंदों को एक चम्मच बादाम का तेल, जैतून के तेल या पानी में मिलाएं. इस मिश्रण से माथे की मसाज करने से आराम मिलता है. आप चाहें तो गर्म पानी में इस तेल की कुछ बूंदे डालकर भाप भी ले सकते हैं.

शहद रखता है लंबे समय तक सब्जियो और फलो को 

ये सब्जियां है प्रोटीन से भरपूर

जलन कम करने के लिए जले हुए स्थान पर लगाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -